A
Hindi News महाराष्ट्र JEE Main और NEET परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए परीक्षा के क्या हैं नियम

JEE Main और NEET परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, जानिए परीक्षा के क्या हैं नियम

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि मुंबई में NEET/JEE 2020 की परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके परिजनों को स्पेशल लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी गई है।

NEET JEE Main exam railways important decision for students - India TV Hindi Image Source : PTI/FILE NEET JEE Main exam railways important decision for students  

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इंजीनियरिंग के यूजी कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा जेईई मेन (JEE Main) और मेडिकल यूजी के लिए प्रवेश परीक्षा नीट 2020 (NEET 2020) में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए बड़ा फैसला लिया है। मुंबई में छात्रों को लोकल ट्रेन से यात्रा की इजाजत दे दी गई है। छात्र सेंट्रल, वेस्टर्न रेलवे की स्पेशल ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। एडमिट कार्ड दिखाने पर छात्रों को स्टेशन पर एंट्री मिलेगी। 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को भी ये सुविधा मिलेगी।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि मुंबई में NEET/JEE 2020 की परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके परिजनों को स्पेशल लोकल ट्रेनों में यात्रा की अनुमति दी गई है। रेल मंत्री के मुताबिक, NEET और JEE परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले छात्रों और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिनों में रेलवे ने मुंबई में विशेष उपनगरीय सेवाओं द्वारा यात्रा करने की अनुमति दी है।  

Image Source : TwitterNEET JEE Main exam railways important decision for students

NTA ने की है परीक्षा के लिए खास तैयारियां

विरोध और कोरोना संकट के बीच अंततः 1 सितंबर से जेईई मेन परीक्षा 2020 आरंभ हो जाएगी। जेईई मेन परीक्षा 2020 कल यानी 01 सितंबर से 06 सितंबर तक देशभर के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित होगी। इस साल करीब 8.67 लाख अभ्यर्थियों ने इस इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। काफी विरोध के बावजूद परीक्षा 1 सितंबर से आरंभ हो रही है, जिस दौरान स्टूडेंट्स की सेफ्टी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बताया कि JEE Mains परीक्षा के लिए एग्जाम सेंटर्स की गिनती 570 से बढ़ाकर 660 कर दी गई है जबकि NEET एग्जाम के लिए एग्जाम सेंटर्स की गिनती 2546 से बढ़ाकर 3843 कर दी गई है। NTA ने बताया कि JEE Mains परीक्षा के लिए शिफ्ट्स की गिनती भी 8 से बढ़ाकर 12 कर दी गई है। हर शिफ्ट में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की गिनती 1.32 लाख से घटाकर अब 85 हजार कर दी गई है ताकि सोशल डिस्सटेंसिंग का पालन किया जा सके।

NTA द्वारा आयोजित जेईई मेन परीक्षा ऑनलाइन कम्प्यूटर बेस्ट होगी जबकि नीट परीक्षा पेन-पेपर बेस्ड होगी। इसका मतलब छात्रों को पेपर हाथ से लिखना होगा। परीक्षा केंद्र पर प्रत्येक अभ्यर्थी की सावधानी के साथ तलाशी ली जाएगी तथा फेस मास्क सेंटर पर ही दिए जाएंगे।  प्रत्येक परीक्षार्थी को सेल्फ डिक्लेरेशन सर्टिफिकेट भी एग्जाम सेंटर पर दिखाना होगा जिसमें कहा गया होगा कि उनमें कोई कोरोना के लक्षण नहीं हैं और वे किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में भी नहीं आए हैं।  यही नहीं NTA ने परीक्षा के दौरान केंद्र में क्या आइटम ले जा सकते हैं और क्या नहीं की एक रिवाइज्ड सूची जारी की है।

सिर्फ ये सामान ले जा सकते हैं परीक्षार्थी

  1. उम्मीदवार सुबह 11 बजे से बैचों में रिपोर्ट करेंगे। इसके बाद सेंटर में प्रवेश करने पर उनके शरीर का तापमान थर्मल गन के माध्यम से दर्ज किया जाएगा।
  2. NEET और JEE Main 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी चार पेज का एडमिट कार्ड साथ ही में एक गर्वनमेंट फोटो आईडी कैंडिडेट्स को साथ ले जानी है, जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  3. कैंडिडेट्स को ट्रांसपैरेंट बॉल प्वॉइंट पेन अपने साथ ले जाने होंगे, पिछले सालों की तरह इस बार पेन, सेंटर नहीं देगा।
  4. फोटो आईडी और गवर्नमेंट आईडी के साथ ही कैंडिडेट्स को एक पासपोर्ट साइज फोटो भी ले जानी होगी जो अटेंडेंस शीट पर लगेगी, यह ध्यान रहे कि जो फोटो जेईई एप्लीकेशन में लगाई है, वही फोटो साथ ले जाएं।
  5. कैंडिडेट्स को अपने साथ ट्रांसपैरेंट छोटी सैनिटाइजर की बोतल (हालांकि वहां हर जगह सेनिटाइजर मिलेगा) और ट्रांसपैरेंट छोटी पानी की बोतल ले जाने की अनुमति होगी।