A
Hindi News महाराष्ट्र न्‍यूज Coronavirus: महाराष्‍ट्र सरकार ने AC न चलाने का दिया निर्देश, विदेश यात्रा की जानकारी छुपाने पर दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज

Coronavirus: महाराष्‍ट्र सरकार ने AC न चलाने का दिया निर्देश, विदेश यात्रा की जानकारी छुपाने पर दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्ट्र के जलगांव में एक दंपत्ति के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इस दंपत्ति पर आरोप है कि इसने अपनी विदेश यात्रा के बारे में जानकारी अधिकारियों से छुपाई है।

Coronavirus: Maha govt asks its offices to avoid use of ACs, Couple booked for hiding foreign travel- India TV Hindi Coronavirus: Maha govt asks its offices to avoid use of ACs, Couple booked for hiding foreign travel history

नई दिल्‍ली। महाराष्‍ट्र सरकार ने अपने सभी सरकारी कार्यालयों को एयर कंडिशनर (एसी) का उपयोग न करने का निर्देश दिया है। सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाया है। प्रमुख सचि‍व (स्‍वास्‍थ्‍य) प्रदीप व्‍यास ने 18 मार्च को जारी एक आदेश में कहा है कि सेंट्रलाइज्‍ड एसी रूम में वायरस लंबी अविध तक मौजूद रहता है। सरकारी आदेश में सभी कार्यालयों से एयर कंडिशनिंग सिस्‍टम का उपयोग करने से बचने या यद‍ि जरूरत हो तभी उपयोग करने का निर्देश दिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि एसी के बजाये दरवाजे और खिड़कियां खुली रखकर उचित वेंटिलेशन बनाए रखना चाहिए। कोरोनावायरस को देखते हुए मध्‍य रेलवे के साथ ही साथ पश्चिम रेलवे ने मुंबई में मार्च अंत तक अपनी एसी लोकल ट्रेन सेवा को स्‍थगित कर दिया है।

जलगांव में दंपत्ति के खिलाफ मामला दर्ज

महाराष्‍ट्र के जलगांव में एक दंपत्ति के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इस दंपत्ति पर आरोप है कि इसने अपनी विदेश यात्रा के बारे में जानकारी अधिकारियों से छुपाई है। पुलिस ने शनिवार को बताया कि यह दंपत्ति थाईलैंड की यात्रा कर वापस लौटा है। विदेश यात्रा करने वाले लोगों को अनिवार्य आइसोलेशन में रहने के लिए कहा गया है ताकि संभावित कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

जिला प्रशासन की सर्वे टीम ने शुक्रवार को दंपत्ति को पकड़ा, जो हाल ही में थाईलैंड के बेंगकॉक और पटाया की यात्रा से वापस लौटा था। यह दंपत्ति अमालनेर के गजानन नगर का रहने वाला है। जब टीम ने दंपत्ति से उनकी यात्रा के बारे में सवाल पूछा तो दोनों ने बताया कि वे अपने बेटे के पास पुणे गए थे।

हालांकि, आगे की जांच में यह खुलासा हुआ कि दंपत्ति ने थाईलैंड की यात्रा की थी। दंपत्ति के खिलाफ भारतीय दंड संहिता और महामारी रोग नियंत्रण अधिनियम 1897 के तहत मामला दर्ज किया गया है। दोनों को आइसोलेशन में रखा गया है और उनके सैम्‍पल को जांच के लिए भेजा गया है।