A
Hindi News महाराष्ट्र बड़ी राहत: मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया

बड़ी राहत: मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया

एशिया के सबसे बड़ी स्लम मुंबई की धारावी से कोरोना संक्रमण को लेकर बड़ी राहत की खबर आयी है। रविवार (4 जुलाई) को मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला नहीं आया है।

बड़ी राहत: मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO बड़ी राहत: मुंबई के धारावी में पिछले 24 घंटों में कोरोना का एक भी नया मामला नहीं आया

Coronavirus Dharavi latest News: एशिया के सबसे बड़ी स्लम मुंबई की धारावी से कोरोना संक्रमण को लेकर बड़ी राहत की खबर आयी है। रविवार (4 जुलाई) को मुंबई के धारावी में कोरोना वायरस का एक भी नया मामला नहीं आया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने ये जानकारी दी है। बृहन्मुंबई नगर निगम ने ये भी बताया कि धारावी में कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों की संख्या 22 है। कोरोना से धारावी की जंग कई मायनों में अहम है, एक समय में यहां सोशल डिस्टेंसिंग भी नामुमकिन लग रहा था लेकिन अब यहां एक भी कोरोना केस नहीं है।

WHO ने दिया था धारावी मॉडल का उदाहरण

बता दें कि, कोरोना की पहली लहर के दौरान धारावी में बड़ी संख्या में कोरोना के मामले मिले थे। मुंबई में धारावी एक घनी आबादी वाला स्लम एरिया है, जहां करीब साढ़े आठ लाख लोगों की झुग्गी-झोंपड़ियां हैं। बृहन्मुंबई महानगर पालिका (BMC) के धारावी पैटर्न के कारण धारावी में कोरोना संक्रमण में काबू पाया गया है। धारावी पैटर्न की प्रशंसा WHO सहित विश्व के कई देशों में भी की गई है। यहां ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रैकिंग व ट्रीटमेंट पर जोर दिया गया। साथ ही धारावी में स्पीडी ट्रायल, कोरोना नियमों के सख्त क्रियान्वयन और नागरिकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया के बल पर यह सब हासिल किया गया है। ढाई वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैले धारावी में झुग्गियां और सूक्ष्म औद्योगिक इकाइयां हैं।