A
Hindi News महाराष्ट्र नागपुर सहित पूरा विदर्भ लू की चपेट में, अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी; जानें मौसम विभाग ने क्या कहा

नागपुर सहित पूरा विदर्भ लू की चपेट में, अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी; जानें मौसम विभाग ने क्या कहा

महाराष्ट्र का नागपुर और विदर्भ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। ये इलाके भयानक लू की चपेट में हैं। यहां तापमान 43-44 डिग्री तक जा रहा है। मौसम विभाग ने नागपुर और विदर्भ में अगले तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Orange alert for heatwave- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO नागपुर और विदर्भ में तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट

महाराष्ट्र का विदर्भ इस समय भीषण लू की चपेट में है। यहां तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक है। सबसे ज्यादा तापमान अमरावती, चंद्रपुर और वर्धा में हैं। जून में यहां का तापमान 43-44 डिग्री तक पहुंच रहा है। मौसम विभाग की मानें तो इस साल विदर्भ में मानसून देरी से पहुंचेगा। वहीं जून के चौथे हफ्ते में प्री-मानसून बारिश की संभावना है।

तीन दिन विदर्भ के लिए होंगे बेहद मुश्किल 
विदर्भ के किसानों को अभी भी बारिश का इंतजार करना पड़ रहा है, क्योंकि मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि विदर्भ में अगले तीन दिनों तक और अधिक गर्मी पड़ेगी। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के उप महानिदेशक एमएल साहू ने बताया कि तीन दिनों के लिए नागपुर सहित पूरे विदर्भ के लिए मौसम विभाग द्वारा ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन दिनों यहां भयानक गर्मी का प्रकोप चल रहा है। 

इन दिनों तक हो जाती है प्री-मानसून बारिश 
बता दें कि यहां आमतौर पर हर साल प्री-मानसून बारिश जून के पहले सप्ताह के अंत में दिखाई देती है। लेकिन इस साल अब तक ऐसा नहीं हुआ। इसलिए विदर्भ के लोगों को मानसून का इंतजार करना होगा। मई के महीने में जो हाल होता है, वह जून के दूसरे सप्ताह में झेलने की स्थिति है। 

दिल्ली वालों को मिली गर्मी से राहत
जहां एक ओर महाराष्ट्र में भीषण गर्मी पड़ रही है तो राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश हुई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि दिल्ली में शुक्रवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इस सप्ताह की शुरुआत में निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काइमेट वेदर ने कहा था कि चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के प्रभाव से गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। 

ये भी पढ़ें-

अमरनाथ यात्रा के लिए तैयार हो रहा अभेद सुरक्षा कवच, अर्धसैनिक बल ले रहे स्पेशल ट्रेनिंग; ये है प्लान

ED रिमांड पर भेजा गया पूर्व CBI जज का भतीजा अजय परमार, M3M ग्रुप वसूली कांड में बना 'बिचैलिया'