A
Hindi News महाराष्ट्र मुंबई में नगर निगम की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, BMC पहली बार करेगी ये काम

मुंबई में नगर निगम की परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, BMC पहली बार करेगी ये काम

BMC सूत्रों के मुताबिक, पीएम जिन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे उसमें से अधिकतर मुंबई निकाय की हैं। बीकेसी में तैयारियों को लेकर बीएमसी कमिश्नर की तरफ से बैठक की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जनवरी को मुंबई में नगर निगम की परियोजनाओं उद्घाटन करेंगे। बीएमसी की तरफ से इसका आयोजन बीकेसी मैदान में किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी के 19 जनवरी को बीकेसी ग्राउंड में होने वाले कार्यक्रम की तैयारी की जिम्मेदारी इस बार बीएमसी की है। इस दौरान प्रधानमंत्री तमाम योजनाओं के साथ अस्पतालों का भी उद्घाटन करेंगे।

पहली बार बीएमसी को मिली ये जिम्मेदारी
बीकेसी मैदान MMRDA के अंतर्गत आता है लेकिन ऐसा पहली बार होगा जब बीएमसी बीकेसी मैदान में व्यवस्था करेगी और सभी सुविधाएं मुहैया कराएगी। BMC सूत्रों के मुताबिक, पीएम जिन योजनाओं का उद्घाटन करेंगे उसमें से अधिकतर मुंबई निकाय की हैं। बीकेसी में तैयारियों को लेकर बीएमसी कमिश्नर की तरफ से बैठक की गई है जिसमें एडिशनल और ज्वाइंट कमिश्नर को जिम्मेदारियां दी गई है।

BMC चुनावों को लेकर पीएम कर सकते हैं बड़ा ऐलान
बृहन्मुंबई नगर निगम 19 जनवरी के आयोजन के लिए बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में MMRDA के मैदान में व्यवस्था करने के लिए तैयार है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2A और 7 लाइन मेट्रो का उद्घाटन करेंगे। इसके साथ ही पीएम और कई परियोजनाओं को भी शुरू करेंगे। 19 जनवरी को पीएम MMRDA के मेट्रो लाइन का उद्घाटन करेंगे, लेकिन बाकी योजनाएं बीएमसी के अंदर आती हैं। पीएम मोदी आगामी नगरपालिका चुनावों के लिए भाजपा के अभियान की घोषणा कर सकते हैं। जो कि 2023 के जून से पहले होने की उम्मीद है। इस दौरान बड़े प्रोजेक्ट्स के भूमि-पूजन समारोह भी किया जायेगा।

प्रधानमंत्री मोदी मुंबई को देंगे ये सौगात
बता दें कि मुंबई में 6,000 करोड़ रुपये के सड़क निर्माण कार्य, लगभग 26,000 करोड़ रुपये की लागत से सात नए सीवेज कंट्रोल सिस्टम और तीन सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ पुराने अस्पताल जिन्हें पुनर्निर्माण और सुपर-स्पेशियलिटी अस्पतालों में तब्दील किया जाएगा। इतना ही नहीं पीएम स्वनिधि योजना के तहत, कार्यक्रम के दौरान मुंबई में एक लाख स्ट्रीट वेंडर्स को डिजिटल रूप से 10,000 रुपये देने की भी उम्मीद है। 

मुंबई नगर निगम के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं को शुरू किया जायेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां तीन नगरपालिका अस्पतालों, सीवेज प्लांट, सीमेंट कंक्रीट सड़कों, प्रधानमंत्री स्वनिधि निधि योजना जैसे विभिन्न कार्यों का उद्घाटन करेंगे। माझी चिकित्सा योजना के तहत भांडुप सुपर स्पेशलिटी, ओशिवारा प्रसूति अस्पताल, गोरेगांव सिद्धार्थ अस्पताल का पुनर्विकास कार्य पूरा कर लिया गया है, जिसका उद्घाटन पीएम करेंगे। इसके साथ ही 7 सीवरेज प्लांट, मुंबई में 400 KM सीमेंट की सड़को का रिनोवेशन किया जायेगा, पीएम मोदी द्वारा 1 हजार 750 करोड़ रुपये की लागत से मुंबई के सौंदर्यीकरण जैसे 500 से अधिक कार्यों का भूमिपूजन किया जाएगा।

बीकेसी मैदान में की जाएगी ऐसी व्यवस्था 
बीएमसी सूत्रों के मुताबिक, बीकेसी मैदान में 75,000 लोगों के लिए व्यवस्था करने का निर्णय लिया गया। इसमें पार्किंग सुविधाएं बनाना, कार्यक्रम के फ्लोर प्लान को चाक-चौबंद करना और साथ ही एमएमआरडीए मैदान के आसपास के इलाकों का बूटीफिकेशन भी शामिल है। बीकेसी के मैदान से लेकर एयरपोर्ट के रास्तों को आकर्षक रोशनी से रोशन किया जाएगा और प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए डिजिटल होर्डिंग्स लगाए जाएंगे।