A
Hindi News महाराष्ट्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरडी पहुंचे, साईंबाबा के मंदिर में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरडी पहुंचे, साईंबाबा के मंदिर में पूजा-अर्चना की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज महाराष्ट्र और गोवा के दौरे पर हैं। सबसे पहले वे शिरडी पहुंचे जहां उन्होंने साईंबाबा के मंदिर में पूजा अर्चना की है। वे महाराष्ट्र में कई परियोजनाओं का लोकार्पण करनेवाले हैं।

शिरडी के साईंबाबा...- India TV Hindi Image Source : ANI शिरडी के साईंबाबा मंदिर में पूजा करते पीएम मोदी

शिरडी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरडी पहुंच चुके हैं जहां उन्होंने साईंबाबा मंदिर में पूजा और अर्चना की। प्रधानमंत्री मोदी के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस भी मौजूद रहे। पीएम मोदी अपने महाराष्ट्र दौरे पर ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना’ की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही वे महाराष्ट्र में लगभग 7,500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और कुछ की आधारशिला रखेंगे। 

नए दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन

पीएम मोदी साईंबाबा मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद नए दर्शन कतार परिसर का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री निलवंडे बांध का जल पूजन करेंगे और बांध का एक नहर नेटवर्क राष्ट्र को समर्पित करेंगे। शिरडी में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में वह स्वास्थ्य, रेल, सड़क और तेल एवं गैस जैसे क्षेत्रों में करीब 7500 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे, कुछ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और कुछ अन्य का शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री शिरडी में जिस दर्शन कतार परिसर का उद्घाटन करेंगे, उसकी आधारशिला उन्होंने अक्टूबर, 2018 में रखी थी। प्रधानमंत्री जिस निलवंडे बांध के बाएं किनारे (85 किलोमीटर) नहर नेटवर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे वह पानी के पाइप वितरण नेटवर्क की सुविधा प्रदान करके सात तहसीलों (अहमदनगर जिले में छह और नासिक जिले से एक) के 182 गांवों को लाभान्वित करेगा। इसे करीब 5177 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जा रहा है।

'नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना' की शुरुआत

सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री 'नमो शेतकारी महासम्मान निधि योजना' की शुरुआत करेंगे। इस योजना से महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 86 लाख से अधिक लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6,000 रुपये की अतिरिक्त राशि प्रदान करके लाभान्वित किया जाएगा। प्रधानमंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में आयुष अस्पताल सहित कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और कई को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री अहमदनगर सिविल अस्पताल में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग की आधारशिला रखेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड और स्वामित्व कार्ड भी वितरित करेंगे।

37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी

महाराष्ट्र के बाद वे गोवा के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह मडगांव स्थित पंडित जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में 37वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे। वह खेलों में भाग लेने वाले एथलीटों को भी संबोधित करेंगे।राष्ट्रीय खेल पहली बार गोवा में आयोजित किए जा रहे हैं। खेलों का आयोजन 26 अक्टूबर से नौ नवंबर तक किया जाएगा। देश भर से 10,000 से अधिक एथलीट 28 स्थानों पर 43 से अधिक खेल विधाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे।  (इनपुट-भाषा)