A
Hindi News महाराष्ट्र एनडीए में शामिल हो सकते हैं राज ठाकरे, बीजेपी नेताओं से बातचीत के लिए दिल्ली पहुंचे

एनडीए में शामिल हो सकते हैं राज ठाकरे, बीजेपी नेताओं से बातचीत के लिए दिल्ली पहुंचे

राज ठाकरे बीजेपी नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे चुके हैं। राज ठाकरे कम से कम दो सीटे चाहते हैं। वह चाहते हैं मनसे के टिकट पर उनके उम्मीदवार चुनाव लड़ें।

 राज ठाकरे- India TV Hindi Image Source : FILE-PTI राज ठाकरे

महाराष्ट्र में राज ठाकरे की पार्टी मनसे एनडीए में शामिल हो सकती है। सूत्रों के अनुसार, इस संबंध में बातचीत चल रही है। राज ठाकरे बीजेपी नेताओं से मिलने के लिए दिल्ली पहुंचे चुके हैं। राज ठाकरे कम से कम दो सीटे चाहते हैं। वह चाहते हैं मनसे के टिकट पर उनके उम्मीदवार चुनाव लड़ें। क्योकि इसके उनकी पार्टी को मान्यता मिलेगी लेकिन बीजेपी कोशिश कर रही कि राज ठाकरे के उम्मीदवार कमल चुनाव चिन्ह पर लड़ें। बीजेपी का तर्क है इससे फ़ायदा होगा। राज ठाकरे ने इंडिया से कहा कि मुझे यहां बुलाया गया है। इसलिए आया हूं।

दक्षिण मुंबई और शिरडी सीट मांग रहे हैं राज ठाकरे

सूत्रों ने सोमवार को बताया कि महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे के लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में भाजपा-शिवसेना (एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले) गठबंधन के साथ जुड़ने की संभावना है। वह दिल्ली पहुंच चुके हैं।  दिल्ली में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेन्द्र फड़णवीस, राज्य भाजपा अध्यक्ष चन्द्रशेखर बावनकुले भी मौजूद हैं। वह अपनी पार्टी एमएनएस के लिए दो सीटों - दक्षिण मुंबई और शिरडी की मांग कर रहे हैं।

उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई हैं राज ठाकरे

बता दें कि राज ठाकरे महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई हैं, जो महाराष्ट्र में विपक्ष में हैं। राज ठाकरे उद्धव के पिता और शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे के भतीजे हैं। 2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में हुए विद्रोह के बाद शिवसेना दो गुटों में बंट गई, जिसके बाद शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बने। वर्तमान में महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा, एनसीपी अजीत पवार गुट और शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना सेना शामिल है। 

 विजय शिवतारे ने की शिंदे से मुलाकात

वहीं, बारामती सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर लोकसभा चुनाव लड़ने की एकतरफा घोषणा करने के कुछ दिन बाद सोमवार को शिवसेना के नेता विजय शिवतारे ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की। बताया जा रहा है कि शिंदे ने शिवतारे को उम्मीदवारी वापस लेने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन उन्होंने कोई आश्वासन नहीं दिया।