A
Hindi News महाराष्ट्र प्राण प्रतिष्ठा के नाम पर कहीं आपको भी तो नहीं आ रहे ऐसे मैसेज, सावधान! वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

प्राण प्रतिष्ठा के नाम पर कहीं आपको भी तो नहीं आ रहे ऐसे मैसेज, सावधान! वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

साइबर ठगों ने अब ठगी का नया तरीका ढूंढ़ लिया है। अयोध्या में राम मंदिर में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के नाम पर ठग आपका अकाउंट खाली कर सकते हैं। सावधान रहें वरना परेशानी में पड़ सकते हैं।

सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक तस्वीर

मुंबईः अयोध्या में 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है।  ऐसे में देशभर के बहुत सारे श्री राम भक्त चाहते हैं कि उन्हें भी उस दिन जाने का मौका मिल जाये। लोगों की इसी भावना का फायदा उठाते हुए साइबर ठगों ने भक्तों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र साइबर सेल के एसपी संजय शिंत्रे ने इंडिया टीवी से खास बातचीत में बताया कि ऐसे कई साइबर ठग हैं जो कि श्री राम भक्तों को निशाना बना रहे हैं। ये ठग उन्हें मैसेज कर आश्वासन देते हैं कि वो उन्हें अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा का VIP पास देंगे।  इसके लिए वो श्री राम भक्तों को मैसेज कर एक लिंक भेजते हैं और भक्तों को उस लिंक पर क्लिक कर एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहते हैं। 

साइबर ठग ऐसे बना रहे निशाना

संजय शिंत्रे ने आगे बताया कि ये ठग एपीके (APK) फाइल व्हाट्सएप पर भेज देते हैं और आपको इस एप्लिकेशन को डाउनलोड कर कई तरह के ऐक्सेस ग्रांट करने को कहता हैं और जैसे ही आप सारे ऐक्सेस दे देते हैं साइबर ठग को आपने मोबाइल का पूरा कंट्रोल मिल जाता है और फिर वो आपके डेटा चुरा सकता है और तो और आपके अकाउंट से पैसे भी निकाल सकता है।

इस नंबर पर तुरंत करें शिकायत

शिंत्रे ने कहा कि अगर किसी राम भक्त के पैसे चले गये हैं तो उन्हें 24 घंटे के भीतर 1930 पर तुरंत कॉल कर इसकी जानकारी देनी चाहिए और ऐसा करने से आपके पैसे हम बैंक की मदद से तुरंत बचा लेंगे। आपको बता दें कि 1930 से महाराष्ट्र पुलिस ने अबतक (2021-2023 तक) 89888 लोगों को कॉल अटेंड कर उनके 74 करोड़ 97 लाख 52 हज़ार रुपये बचाये हैं। बता दें कि साइबर ठग लोगों को ठगने के लिए तरह-तरह के बहाने बनाकर लोगों के अकाउंट खाली कर देते हैं।