A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र में 21 मई को होंगे विधान परिषद चुनाव, देखें पूरा कार्यक्रम

महाराष्ट्र में 21 मई को होंगे विधान परिषद चुनाव, देखें पूरा कार्यक्रम

आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संकट को देखते हुये आयोग द्वारा चुनाव कराने पर पूर्व में लगायी गयी पाबंदी में विशिष्ट दिशानिर्देशों के साथ महाराष्ट्र विधान परिषद की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने की मंज़ूरी दी गयी है।

Maharashtra CM Uddhav thakre- India TV Hindi Image Source : PTI Relief for Uddhav, EC to hold polls to Maharashtra Legislative Council on May 21

नयी दिल्ली: चुनाव आयोग महाराष्ट्र में विधान परिषद की नौ रिक्त सीटों पर आगामी 21 मई को मतदान होगा। आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संकट को देखते हुये आयोग द्वारा चुनाव कराने पर पूर्व में लगायी गयी पाबंदी में विशिष्ट दिशानिर्देशों के साथ महाराष्ट्र विधान परिषद की रिक्त सीटों पर चुनाव कराने की मंज़ूरी दी गयी है। एक अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 24 अप्रैल को ख़ाली हुई नौ सीटों पर 27 मई से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए 21 मई को मतदान होगा। 

आयोग द्वारा जल्द ही इन सीटों पर चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी जायेगी। उल्लेखनीय है कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने बृहस्पतिवार को आयोग से विधान परिषद की रिक्त हुई सीटों पर चुनाव कराने का अनुरोध किया था। इस पर आयोग ने कोरोना संकट के मद्देनज़र चुनाव कराने पर लगाई गई पाबंदी में विशेष परिस्थियों का हवाला देते हुए ढील दी है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के 28 मई से पहले राज्य विधानमंडल का सदस्य बनने की संवैधानिक अनिवार्यता को देखते हुए आयोग ने यह फ़ैसला किया है। 

आयोग के इस फ़ैसले से ठाकरे के लिए विधानमंडल का सदस्य बनने के लिये चुनाव लड़ने का रास्ता साफ़ हो जाएगा। सूत्रों ने बताया कि महाराष्ट्र के मुख्य सचिव ने आयोग को भरोसा दिलाया है कि कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देश का पालन करते हुए विधान परिषद की रिक्त सीटों पर मतदान कराया जा सकता है। विधान परिषद के चुनाव में विधानसभा सदस्य ही मतदान करते है। संविधान के प्रावधानों के मुताबिक़ ठाकरे के लिए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के छह महीने के भीतर विधान मंडल के किसी सदन का सदस्य होने की अनिवार्य समयसीमा 28 मई को समाप्त हो रही है। ठाकरे ने पिछले साल 28 नवंबर को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।