A
Hindi News महाराष्ट्र Sanjay Raut Detained: ईडी ने संजय राउत को हिरासत में लिया, पात्रा चॉल घोटाले में 9 घंटे से हो रही थी पूछताछ

Sanjay Raut Detained: ईडी ने संजय राउत को हिरासत में लिया, पात्रा चॉल घोटाले में 9 घंटे से हो रही थी पूछताछ

Sanjay Raut Detained: ईडी ने करीब 9 घंटों की पूछताछ के बाद संजय राउत को हिरासत में ले लिया है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले के सिलसिले में आज सुबह ही ईडी की टीम शिवसेना सांसद के मुंबई स्थित आवास पर पहुंची थी।

Sanjay Raut detained- India TV Hindi Image Source : ANI Sanjay Raut detained

Highlights

  • मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हिरासत में लिए गए संजय राउत
  • ईडी की टीम राउत के मुंबई स्थित आवास पर पहुंची थी
  • ईडी ने शिवसेना सांसद के खिलाफ कई समन किए थे जारी

Sanjay Raut Detained: पात्रा चॉल घोटाले (Patra Chawl Scam) से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) पर प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शिकंजा कस दिया है। ईडी ने करीब 9 घंटों की पूछताछ के बाद संजय राउत को हिरासत में ले लिया है। मनी लॉन्ड्रिंग मामले के सिलसिले में आज सुबह ही ईडी की टीम शिवसेना सांसद के मुंबई स्थित आवास पर पहुंची थी। ईडी ने राउत के खिलाफ कई समन जारी किए थे, उन्हें 27 जुलाई को भी तलब किया गया था। 

राउत को मुंबई के एक चॉल के पुनर्विकास और उनकी पत्नी एवं अन्य सहयोगियों की संलिप्तता वाले लेन-देन में कथित अनियमितताओं से जुड़े धनशोधन के एक मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने तलब किया था। राउत इस मामले में अपना बयान दर्ज करवाने के लिए एक जुलाई को मुंबई में एजेंसी के समक्ष पेश हुए थे। इसके बाद एजेंसी ने उन्हें दो बार तलब किया था, लेकिन मौजूद संसद सत्र में व्यस्त रहने का हवाला देते हुए पेश नहीं हुए। 

राजनीतिक प्रतिशोध लेने के लिए निशाना बनाया जा रहा: राउत

ईडी के अधिकारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों के साथ रविवार सुबह 7:00 बजे राउत के भांडुप उपनगर स्थित आवास 'मैत्री' पहुंचे और छापेमारी शुरू की। इस बीच, राउत ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया और आरोप लगाया है कि उन्हें राजनीतिक प्रतिशोध लेने के लिए निशाना बनाया जा रहा है।

राउत ने ईडी की कार्रवाई के कुछ ही देर बाद ट्वीट किया, "मैं दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की सौगंध खाता हूं कि मेरा किसी घोटाले से कोई संबंध नहीं है।" उन्होंने लिखा, "मैं मर जाऊंगा, लेकिन शिवसेना का साथ नहीं छोडूंगा।" ईडी की छापेमारी के दौरान राउत के आवास के बाहर बड़ी संख्या में शिवसेना के समर्थक एकत्र हो गए और एजेंसी की कार्रवाई का विरोध किया। 

शिंदे बोले- कुछ गलत नहीं किया है, तो डर क्यों रहे हैं?

संजय राउत के घर छापेमारी मामले में महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे का बयान आया। उन्होंने कहा, "ईडी की जांच चल रही है। अगर उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है, तो डर क्यों रहे हैं? वह एक बड़े महा विकास अघाड़ी (MVA) नेता थे। ED ने पहले भी जांच की थी। अगर एजेंसी केंद्र सरकार के डर से काम करती है, तो सुप्रीम कोर्ट को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। ED अपना काम कर रही है।"

वहीं, संजय राउत के शिवसेना नहीं छोड़ूंगा बयान पर शिंदे ने कहा, "उन्हें बुलाया किसने है? हम तो नहीं बुला रहे, न बीजेपी। मैं साफ कह देता हूं अगर कोई ईडी के डर से हमारे साथ जुड़ने की बात कह रहा है, तो मेरी विनती है मत आओ हमारे साथ। हम ईडी या दबाव डाल किसी को नहीं बुला रहे। हमारे साथ जो लोग जुड़े उन पर कोई दबाव नहीं है।"