A
Hindi News महाराष्ट्र ब्रिटेन से वापस आएगी शिवाजी की 'जगदंबा तलवार', महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के सामने रखा प्रस्ताव

ब्रिटेन से वापस आएगी शिवाजी की 'जगदंबा तलवार', महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र के सामने रखा प्रस्ताव

महाराष्ट्र सरकार छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार ब्रिटेन से लाने के लिए की तैयारी कर रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के सामने अपनी प्रस्ताव पेश की है।

'जगदंबा तलवार'- India TV Hindi Image Source : TWITTER 'जगदंबा तलवार'

भारत समेत महाराष्ट्र के लोगों के लिए गर्व की बात है। शिवाजी की तलवार ब्रिटेन से लाने की तैयारी शुरु हो गई है। महाराष्ट्र सरकार ने खुद सामने से आकर पहल की है। इसके के लिए खुद राज्य सरकार ने केंद्र सरकार के सामने प्रस्ताव रखी है। सरकार ने ब्रिटेन के एक संग्रहालय में रखी छत्रपति शिवाजी महाराज की तलवार वापस लाने के लिए अपनी बात को विस्तार बताई है। राज्य के संस्कृति मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से बात करने की तैयारी
उन्होंने पत्रकारों से कहा कि राज्य सरकार इस संबंध में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से भी संपर्क करने की कोशिश करेगी। मंत्री ने आगे कहा, “2024 में हम शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ मनाएंगे। हम ब्रिटेन से उनकी 'जगदम्बा तलवार' वापस लाना चाहते हैं। इसे शिवाजी महाराज ने छुआ है इसलिए यह हमारे लिए बेहद मूल्यवान है।”

तलवार आएगी वापस 
उन्होंने आगे कहा, “हमने ब्रिटेन से तलवार वापस लाने के लिए केंद्र सरकार के साथ संचार शुरू कर दिया है।” उन्होंने कहा कि भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक अब उस देश के प्रधानमंत्री बन गए हैं। मुनगंटीवार ने कहा, “हम ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बातचीत करने की कोशिश करेंगे। अगर ब्रिटेन तलवार सौंपता है, तो इससे हमें बहुत मदद मिलेगी क्योंकि हम 2024 में विशेष दिन के लिए कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित कर रहे हैं।” उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “जाहिर है कि हम तलवार वापस चाहते हैं, क्योंकि यह हमारे लिए गर्व की बात है”।