A
Hindi News महाराष्ट्र संजय राउत के पर कतरने की कवायद? अरविंद सावंत को शिवसेना का मुख्य प्रवक्ता बनाया गया

संजय राउत के पर कतरने की कवायद? अरविंद सावंत को शिवसेना का मुख्य प्रवक्ता बनाया गया

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत को पार्टी का मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है। उन्हें यह जिम्मेदारी संजय राउत के समकक्ष मिली है।

संजय राउत के पर कतरने की कवायद? अरविंद सावंत को शिवसेना का मुख्य प्रवक्ता बनाया गया- India TV Hindi Image Source : FILE संजय राउत के पर कतरने की कवायद? अरविंद सावंत को शिवसेना का मुख्य प्रवक्ता बनाया गया

मुंबई: शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने लोकसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरविंद सावंत को पार्टी का मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया है। उन्हें यह जिम्मेदारी संजय राउत के समकक्ष मिली है। अभी तक संजय राउत अकेले ही पार्टी के मु्ख्य प्रवक्ता थे। लेकिन अब अरविंद सावंत की भी नियुक्ति को संजय राउत का कद घटाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि पिछले कुछ दिनों में शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत की तरफ से जो बयान आए उससे पार्टी की काफी किरकिरी हुए और खुद पार्टी सुप्रीमो उद्धव ठाकरे भी उनके बयानों से नाराज थे।

खासतौर से एंटीलिया प्रकरण सामने आने के बाद संजय राउत के बयानों से पार्टी का शीर्ष नेतृत्व खुश नहीं था। गृह मंत्री अनिल देशमुख और मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह को लेकर दिए बयान से भी गठबंधन पर असर को लेकर शीर्ष नेतृत्व की चिंता बढ़ गई थी। वहीं शरद पवार को यूपीए का नेतृत्व करने की बात कह कर भी संजय राउत को गठबंधन के अहम दल कांग्रेस का कोपभाजन बनना पड़ा। अब माना जा रहा है कि शिवसेना के शीर्ष नेतृत्व ने अरविंद सावंत को मुख्य प्रवक्ता बनाकर संजय राउत को यह संदेश देने की कोशिश की है को वो अपनी हद में रहें। 

शिवेसना ने अपने मुखपत्र ‘सामना’ में बुधवार को अपने प्रवक्ताओं की सूची प्रकाशित की। राज्यसभा सदस्य एवं ‘सामना’ के कार्यकारी संपादक राउत को पिछले साल सितम्बर में पार्टी का मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। सावंत को मुख्य प्रवक्ता नियुक्त किए जाने का कदम राउत के हाल ही में राकांपा के नेता अनिल देशमुख को ‘‘एक्सीडेंटल होम मिनिस्टर’’ करार देने के बीच उठाया गया है। राज्यसभा सदस्य को उस वक्त भी सहयोगी पार्टी कांग्रेस की आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था जब उन्होंने राकांपा प्रमुख शरद पवार को संप्रग का अध्यक्ष बनाने का सुझाव दिया था। संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) का नेतृत्व अभी कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी कर रही हैं।

महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री एवं कांग्रेस नेता बालासाहेब थारोट ने मंगलवार को कहा था कि राउत को कोई बयान देने से पहले सावधानी बरतनी चाहिए। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले ने भी सवाल किया था कि क्या राउत, पवार के प्रवक्ता हैं? उद्धव ठाकरे नीत शिवसेना ने राज्य के मंत्री गुलाब राव पाटिल और लोकसभा सदस्य धैर्यशील संभाजीराव माने को पार्टी के प्रवक्ता के पद से हटा दिया है। पार्टी ने कहा कि मुम्बई की महापौर किशोरी पेडनेकर, महाराष्ट्र के परिवहन मंत्री अनिल परब, राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी, विधायक सुनील प्रभु, प्रताप सरनाईक, भास्कर जाधव, अंबादास दानवे और मनीषा कायंदे, शिवसेना के उपनेता सचिन एयर, पूर्व महापौर शुभा राउल, पार्षद शीतल म्हात्रे,किशोर कंहेरे संजना गादी और आनंद दुबे शिवसेना के प्रवक्ता बने रहेंगे।

इनपुट-भाषा