A
Hindi News महाराष्ट्र महाराष्ट्र के रंजीत सिंह को मिला 'ग्लोबल टीचर्स प्राइज', इनाम में मिलेंगे 7 करोड़ रुपये

महाराष्ट्र के रंजीत सिंह को मिला 'ग्लोबल टीचर्स प्राइज', इनाम में मिलेंगे 7 करोड़ रुपये

यूनेस्को और लंदन के वारकी फाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला "ग्लोबल टीचर्स प्राइज" महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पर्टीवाड़ी जिला परिषद स्कूल के शिक्षक रंजीत सिंह डिसले को मिला है।

महाराष्ट्र के रंजीत सिंह को मिला 'ग्लोबल टीचर्स प्राइज', इनाम में मिलेंगे 7 करोड़ रुपये- India TV Hindi Image Source : INDIA TV महाराष्ट्र के रंजीत सिंह को मिला 'ग्लोबल टीचर्स प्राइज', इनाम में मिलेंगे 7 करोड़ रुपये

मुंबई: यूनेस्को और लंदन के वारकी फाउंडेशन द्वारा दिया जाने वाला "ग्लोबल टीचर्स प्राइज" महाराष्ट्र के सोलापुर जिले के पर्टीवाड़ी जिला परिषद स्कूल के शिक्षक रंजीत सिंह डिसले को मिला है। पुरस्कार के तौर पर रंजीत सिंह को 7 करोड़ रुपये और इंटरनेशल एड्यूकेशन टूर के साथ कई और पुरस्कार दिए जाएंगे। लंदन के नेचुरल हिस्ट्री म्यूज़ियम में घोषित इस अंतरराष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की घोषणा सुप्रसिद्ध अभिनेता स्टीफन फ़्राय ने किया। इस प्रतियोगिता में 140 देशों के 12 हज़ार टीचर्स ने हिस्सा लिया था। 

क्यू आर कोडेड पुस्तकों के जरिये देशभर की शिक्षा व्यवस्था में अभिनव क्रांति लाने वाले रंजीत सिंह को मिला यह पुरस्कार, किसी भी भारतीय नागरिक को इस स्तर पर मिलने वाला पहला पुरस्कार है। रंजीत सिंह को जब ये पुरस्कार मिल रहा था तब वो अपने घर सोलापुर में थे। वे अपनी पत्नी और माता पिता के साथ इस अवार्ड समारोह को देख रहे थे और अवार्ड मिलते ही वे खुशी से रोने लगे। 

रंजीत सिंह ने 7 करोड़ रुपए की इनामी राशि में 50 फीसदी रकम उन 9 देशों के 9 टीचर्स को दिए जाने की बात कही जो उनके साथ 12 हजार टीचरों में टॉप 10 में नामांकित हुए थे ताकि ये 9 टीचर्स इस राशि याने साढ़े 3 करोड़ रुपये से अपने देश के जरूरतमंद बच्चों की पढ़ाई में मदद कर सकें। रंजीत सिंह डिसले ने बची रकम का बड़ा हिस्सा "टीचर्स इनोवेशन फण्ड" के रूप में इकठ्ठा कर जरूरतमंद शिक्षकों को भारत में देने की बात भी कही है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री भी रंजीत सिंह के सम्मान में सोलापुर जल्द एक कार्यक्रम का आयोजन करेंगे।