A
Hindi News महाराष्ट्र डॉक्टरों की टीम ने किया 24 घंटे में हार्ट, किडनी सहित 6 अंगों को ट्रांसप्लांट करने का कारनामा

डॉक्टरों की टीम ने किया 24 घंटे में हार्ट, किडनी सहित 6 अंगों को ट्रांसप्लांट करने का कारनामा

24 घंटे में सर एचएन रिलायंस अस्पताल में जो 6 अंग ट्रांसप्लांट किए गए इनमें 1 हार्ट और दो फेफड़ों का ट्रांसप्लांट, 2 लीवर और 1 किडनी ट्रांसप्लांट शामिल है। 6 अंग प्रत्यारोपण में कुल 25 सर्जन, 30 नर्स और 15 सपोर्टिंग स्टाफ शामिल रहा। साथ ही अंग के ट्रांसप्लांट में लगी टीमों के साथ 4 ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर भी शामिल थे।

डॉक्टरों की टीम ने किया 24 घंटे में हार्ट, किडनी सहित 6 अंगों को ट्रांसप्लांट करने का कारनामा- India TV Hindi Image Source : INDIA TV डॉक्टरों की टीम ने किया 24 घंटे में हार्ट, किडनी सहित 6 अंगों को ट्रांसप्लांट करने का कारनामा

Mumbai: चिकित्सा की दुनिया में आए दिन प्रशंसनीय कार्य होते रहते हैं। इसी कड़ी में सर एचएन रिलायंस अस्पताल ने एक ही दिन में यानी 24 घंटे की अवधि में 6 अंग प्रत्यारोपण करने का उत्कृष्ट कारनामा कर दिखाया है। 24 घंटे में सर एचएन रिलायंस अस्पताल में जो 6 अंग ट्रांसप्लांट किए गए इनमें 1 हार्ट और दो फेफड़ों का ट्रांसप्लांट, 2 लीवर और 1 किडनी ट्रांसप्लांट शामिल है। 6 अंग प्रत्यारोपण में कुल 25 सर्जन, 30 नर्स और 15 सपोर्टिंग स्टाफ शामिल रहा। साथ ही अंग के ट्रांसप्लांट में लगी टीमों के साथ 4 ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर भी शामिल थे। इस कार्य में 3 डोनर फैमिली को भी सैल्यूट किया गया।

हार्ट और फेफड़े के कंबाइंड ट्रांसप्लांट में एडवांस कार्डियक सर्जरी एंड हार्ट ट्रांसप्लांट के डायरेक्टर डॉक्टर अन्वय मुले और उनकी टीम शामिल रही।  वहीं दो ​लीवर ट्रांसप्लांट को लीवर ट्रांसप्लांट को डॉक्टर रवि मोहनका और उनकी टीम ने अंजाम दिया। इसी तरह लंफ ट्रांसप्लांट डॉक्टर संदीप अट्टवार और उनकी टीम की अहम भूमिका रही। इसी तरह किडनी ट्रांसप्लांट का नेतृत्व डॉ. ऋषि देशपांडे, निदेशक, क्रिटिकल केयर- नेफ्रोलॉजी और डॉ. आशिक ए रावल, सलाहकार- रीनल ट्रांसप्लांट सर्जरी, डॉ. हेमंत मेहता, निदेशक-एनेस्थीसिया और टीम, डॉ. राहुल पंडित, अध्यक्ष, क्रिटिकल केयर और टीम ने किया।

इस मौके पर सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल के ग्रुप सीईओ डॉ. तरंग ज्ञानचंदानी ने कहा कि 'हम बेहद भाग्यशाली हैं कि हमारे पास ऐसा इंफ्रास्ट्रक्चर है, जिसकी बदौलत हम 24 घंटे में 6 अंग प्रत्यारोपण करने में कामयाब रहे। मैं डोनर परिवार के लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं, जिन्होंने लाइफ चेंजिंग काम में अपना योगदान दिया। साथ ही हमारी मेडिकल टीम और उनकी उत्कृष्ट स्किल्स पर भी हमें गर्व है। साथ ही मैं सहयोग और कॉर्डिनेशन के लिए मुंबई पुलिस का भी हृदय से शुक्रिया अदा करना चाहता हूं।'  

Also Read:

दुनिया के सबसे बड़े शिया और सुन्नी देश की चीन में हुई दोस्ती, जो यूएस न कर सका, ड्रैगन ने कर दिखाया!

कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का बड़ा बयान, कहा 'बातचीत का फैसला सिर्फ भारत और पाकिस्तान पर'

इजरायली मिसाइलों ने इस देश पर किए ताबड़तोड़ हमले, जानिए इस भीषण बमबारी की क्या है वजह?