A
Hindi News महाराष्ट्र टमाटर की कीमत पहुंची 120 रुपये प्रति किलो, महाराष्ट्र के नागपुर में आसमान छू रही कीमतें

टमाटर की कीमत पहुंची 120 रुपये प्रति किलो, महाराष्ट्र के नागपुर में आसमान छू रही कीमतें

मानसून की पहली बारिश के साथ ही टमाटर की कीमतें आसमान छूने लगी हैं। महाराष्ट्र के नागपुर सहित पूरे विदर्भ में टमाटर का दाम ने आम आदमी को लाल कर रखा है। यहां खुदरा बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है।

Tomato price- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खुदरा बाजार में टमाटर की कीमत 120 रुपये प्रति किलो

महाराष्ट्र के नागपुर और उसके आस-पास के इलाकों में खुदरा बाजार में टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो बिक रहा है। इन दिनों टमाटर की कीमतों ने लोगों को लाल कर रखा है। जहां खुदरा में टमाटर 120 रुपये प्रतिकिलो तक बिक रहा है तो वहीं थोक में टमाटर 75 से 90 रुपये किलो बिक रहा है। टमाटर विक्रेताओं ने बताया कि मंडियों में टमाटर की आवक कम है और 2 से 3 महीने तक यही स्थिति बनी रहेगी। 

नागपुर सहित पूरे विदर्भ में आसमान छू रहे दाम
टमाटर का दाम पूरे नागपुर सहित विदर्भ को लाल कर रहा है। अधिकांश उत्पादन स्थल पर माल की तंगी के कारण इसके भाव बढ़ गए हैं। बेंगलुरु, हैदराबाद, पंढरपुर, नाशिक, पुणे, तमिलनाडु से विदर्भ के बाजार में और नागपुर के बाजार में टमाटर पहुंचता है। पिछले चंद दिनों से नागपुर सहित पूरे विदर्भ के खुदरा बाजार में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं। पहली बरसात ने ही टमाटर के बढ़े हुए भाव से आम लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। खुदरा बाजार में टमाटर के दाम 100 से 120 रुपये किलो पहुंच गए हैं। 

थोक में टमाटर की कीमत 75 से 90 रुपये के बीच
नागपुर के गोकुलपेठ बाजार की सब्जी विक्रेता ने कहा कि टमाटर 100 से 120 रुपये प्रति किलो के बीच में बेचा जा रहा है। मार्केट में टमाटर की आवक कम हो गई है, इसलिए थोक में भी दाम बढ़ गए हैं। थोक में टमाटर की कीमत 75 से 90 रुपये के बीच में पड़ रही है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि मंडी से थोक में सब्जी लेकर जब खुदरा में बेची जाती है तो उस पर ट्रांसपोर्टेशन के साथ-साथ टमाटर कुछ खराब भी निकल जाता है, इसलिए चिल्लर में इसे 100 से 120 रुपये प्रति किलो के बीच में बेचा जा रहा है। खुदरा व्यापारियों ने कहा कि 1 कैरेट में कम से कम 3 से 4 किलो माल खराब निकलता है, जिस कारण खुदरा दुकानदार भाव दुगना कर देते हैं क्योंकि उसकी लागत बढ़ जाती है।

2 से 3 महीने तक ऐसे ही लाल रहेगा टमाटर
व्यापारियों का कहना है कि टमाटर के भाव 2 से 3 महीने इसी तरह बढ़े रहेंगे। यदि भाव में अंतर भी होगा तो 10 से 5 रुपये से ज्यादा का अंतर सामने नहीं आएगा। व्यापारियों ने बताया कि नागपुर के कलमना और कॉटन मार्केट मंडी में ट्रकों की आवक काफी कम हो गई है। पहले 15 से 20 ट्रक प्रतिदिन आते थे, अब ट्रकों की संख्या 8/10 पर पहुंच गई है। कमला कॉटन मार्केट के व्यापारियों ने बताया कि पूरे देश के लोग बेंगलुरु मंडी का रुख कर चुके हैं। बेंगलुरु, तमिलनाडु में रोजाना भाव बढ़ रहे हैं। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि स्थिति यही बनी रही तो थोक मंडी में भी टमाटर कुछ दिनों में 100 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाएगा।

लोग अब पाव-पाव भर खरीद रहे टमाटर
वहीं टमाटर खरीदने आए ग्राहकों ने बताया कि पहले 2 से 3 किलो टमाटर वह खरीद के लेकर जाते थे, लेकिन अब वह एक पाव और आधा किलो टमाटर ही खरीद के ले जा रहे हैं। महिलाओं ने बताया कि पहले जहां सब्जी में दो से तीन टमाटर डालते थे, अब वह टमाटर एक या दो डाल रही हैं। टमाटर खाना तो जरूरी है, लेकिन उसमें कटौती की जा रही है। टमाटर ने किचन का बजट बिगाड़ दिया है।

ये भी पढ़ें-

पीएम मोदी के समर्थन में आई आम आदमी पार्टी, UCC के सपोर्ट में कही ये बात

कर्नाटक में कांग्रेस सरकार की फजीहत, फ्री की 5 गारंटियों के किए थे वादे, अब लागू करने में छूट रहे पसीने