A
Hindi News महाराष्ट्र IMD Alert: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

IMD Alert: महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश का पूर्वानुमान, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

पिछले 24 घंटों से महाराष्ट्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा रखा है। तेज बारिश के कारण रायगड और रत्नागिरी में बाढ़ आ गई है। बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना और नौसेना को उतारा गया है।

Weather Forecast: IMD predicts heavy to very heavy rainfall issues alert for maharashtra- India TV Hindi Image Source : PTI पिछले 24 घंटों से महाराष्ट्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा रखा है। 

मुंबई: पिछले 24 घंटों से महाराष्ट्र में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने तबाही मचा रखा है। तेज बारिश के कारण रायगड और रत्नागिरी में बाढ़ आ गई है। बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए सेना और नौसेना को उतारा गया है। रायगढ़ जिले में भूस्खलन के कारण कुल 37 लोगों की मौत हो गई है। तेज बारिश के चलते कोंकण, रायगड, रत्नागिरी, पालघर और ठाणे जिलों के कुछ इलाकों में स्थिति बहुत खराब है। इस बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने राज्य के वर्षा ग्रस्त छह जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए अत्यधिक बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए एहतियाती उपायों की अनुशंसा की है। 

अगले 24 घंटों के लिये तटीय कोंकण इलाके में रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के साथ ही पश्चिमी महाराष्ट्र के पुणे, सतारा और कोल्हापुर जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि घाट इलाकों में कुछ जगहों पर बेहद भारी बारिश होने की काफी संभावना है। 

उन्होंने बताया कि काफी संभावना से आशय 51 से 75 फीसद संभावना से है। उन्होंने कहा कि सतारा के लिये पूर्वानुमान सर्वाधिक संभावना के दायरे में है, जिसका आशय है कि बारिश होने की उम्मीद 75 प्रतिशत से ज्यादा है। विभाग के मुताबिक, 24 घंटे के अंदर 204.4 मिलीमीटर बारिश को बेहद भारी बारिश माना जाता है। 

पूर्वानुमान में रत्नागिरी और सतारा के लिए शनिवार को भी रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा कि रविवार के बाद से बारिश की तीव्रता में काफी कमी आएगी। वहीं, पूर्वी मुंबई में गोवंडी के शिवाजी नगर इलाके में शुक्रवार सुबह एक इमारत ढह जाने से चार लोगों की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। महानगरपालिका के एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना सुबह करीब पांच बजे बॉम्बे सिटी हॉस्पिटल के पास प्लॉट संख्या तीन पर हुई। 

बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के अधिकारी ने बताया घटना में अब तक चार लोगों की मौत हो चुकी है और सात अन्य घायल हो गए। अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद, घायलों को दो अस्पतालों - घाटकोपर स्थित राजावाड़ी अस्पताल और सायन में लोकमान्य तिलक मेमोरियल हॉस्पिटल ले जाया गया। हालांकि, राजावाड़ी अस्पताल के चिकित्सकों ने दो को मृत घोषित कर दिया। दो मृतकों की पहचान नेहा परवेज शेख (35) और मोकर जाबिर शेख (80) के तौर पर हुई है। 

ये भी पढ़ें