A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में 7 महीने में 178 किलोग्राम ड्रग्स जब्त, कई लोगों की हुई गिरफ्तारी

मिजोरम में 7 महीने में 178 किलोग्राम ड्रग्स जब्त, कई लोगों की हुई गिरफ्तारी

मिजोरम में पिछले कुछ महीनों के दौरान करोड़ों रुपये की ड्रग्स जब्त की गई है और स्मगलिंग से जुड़े दर्जनों लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Mizoram, Mizoram News, Mizoram Latest, Mizoram Drugs- India TV Hindi Image Source : TWITTER.COM/OFFICIAL_DGAR मिजोरम में इस साल बड़े पैमाने पर ड्रग्स पकड़ी जा रही है।

आइजोल: मिजोरम में इस साल जनवरी से जुलाई तक 7 माह में कुल 178 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किए जा चुके हैं। सूबे में जब्त होने वाली ड्रग्स में हेरोइन, मेथमफेटामाइन और गांजा शामिल हैं। उत्पाद शुल्क एवं स्वापक नियंत्रण विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया कि सोमवार को सियाहा शहर में 2 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनसे 280 ग्राम हेरोइन जब्त की गई। गिरफ्तार किए गए 2 व्यक्तियों की पहचान 25 साल के वन्हुइथांगा और 29 साल के रोडिंगलियाना के रूप में की गई है। दोनों पर NDPS एक्ट 1985 की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बीते बुधवार को पकड़ी गई थी 54.79 करोड़ रुपये की ड्रग्स
इससे पहले मिजोरम में म्यांमार बॉर्डर के पास चम्फाई जिले में बीते बुधवार को 2 अलग-अलग अभियानों में 54.79 करोड़ रुपये की मेथमफेटामाइन गोलियां बरामद की गई थीं। अधिकारियों ने बताया था कि एक खुफिया सूचना के आधार पर असम राइफल्स और आबकारी विभाग के संयुक्त दल ने मुआलकावी इलाके से 94,940 और खुआंगलेंग इलाके से 87,720 मेथमफेटामाइन गोलियां जब्त कीं। उन्होंने बताया कि इस संबंध में असम के हैलाकांडी के 32 साल के रुस्तम अली लस्कर और त्रिपुरा के बामुटिया के 45 वर्षीय जंतु दास को गिरफ्तार किया गया है।

महीने की शुरुआत में पकड़ी गई थी करोड़ों रुपये की हेरोइन
मिजोरम के आबकारी और स्वापक विभाग ने महीने की शुरुआत में 2 अलग-अलग जगह छापेमारी कर 7 करोड़ रुपये से अधिक की हेरोइन जब्त की थी और 8 लोगों को गिरफ्तार कर लिया था। एक विशिष्ट सूचना पर कार्रवाई करते हुए राज्य के आबकारी एवं स्वापक विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को आइजोल के पास सेलेसिह गांव में एक वाहन को रोककर 2.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त की थी। उन्होंने बताया कि करीब 7.3 करोड़ रुपये मूल्य की हेरोइन रखने के आरोप में असम के 5 लोगों समेत 7 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। वहीं, एक दूसरे ऑपरेशन में एक महिला तस्कर के कब्जे से लगभग 16 लाख रुपये मूल्य की 56 ग्राम हेरोइन जब्त की गई थी। (भाषा)