A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में घुस गए हैं म्यांमार के 600 सैनिक, राज्य सरकार ने लगाई गुहार-'इन्हें जल्द वापस भेजें'

मिजोरम में घुस गए हैं म्यांमार के 600 सैनिक, राज्य सरकार ने लगाई गुहार-'इन्हें जल्द वापस भेजें'

मिजोरम में म्यांमार के 600 सैनिक घुस आए हैं, जिसे लेकर मिजोरम की सरकार ने केंद्र सरकार को सतर्क किया है और गुहार लगाई है कि इन्हें जल्द-से-जल्द वापस भेज दें। जवानों को फिलहाल असम राइफल्स कैंप में आश्रय दिया गया है।

myanmar troops enter in mizoram- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO मिजोरम में घुसे म्यांमार के सैनिक

म्यांमार में विद्रोही बलों और जुंटा-शासन के बीच बढ़ती लड़ाई के साथ, पिछले कुछ दिनों में म्यांमार के सैकड़ों सैन्यकर्मी कथित तौर पर भारतीय सीमा पार कर पूर्वोत्तर राज्य मिजोरम में प्रवेश कर गए हैं। सैनिकों को देश में घुसने के बाद  मिजोरम सरकार ने केंद्र सरकार को सतर्क करते हुए म्यांमार के सैनिकों को जल्दी से पड़ोसी देश में वापस भेजने का अनुरोध किया है। मीडिया में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, म्यांमार सेना के कम से कम 600 सैनिकों ने मिजोरम में प्रवेश किया और अपने ही देश में चल रही तीव्र झड़पों को देखते हुए राज्य के लांग्टलाई जिले में शरण ली है। जवानों को फिलहाल असम राइफल्स कैंप में आश्रय दिया गया है।

सीएम ने गृहमंत्रीा को दी जानकारी

यह घटनाक्रम पश्चिमी म्यांमार राज्य रखाइन में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकान सेना द्वारा भारत और बांग्लादेश की सीमा से लगे एक शहर पर नियंत्रण का दावा करने के बाद हुआ, जो सैन्य सरकार के लिए नवीनतम क्षति है। म्यांमार सैनिकों की बढ़ती आमद की ओर केंद्र का ध्यान आकर्षित करने के प्रयासों में, हाल ही में निर्वाचित मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद की बैठक के पूर्ण सत्र में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की और उन्हें मौजूदा स्थिति के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने कहा-सैनिकों को वापस भेजा जाएगा

सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि गृह मंत्री के साथ बैठक के दौरान मिजोरम के मुख्यमंत्री ने राज्य से म्यांमार सेना के जवानों की शीघ्र वापसी की आवश्यकता पर जोर दिया है। मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने गृहमंत्री अमित शाह से बातचीत के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा कि “लोग आश्रय के लिए म्यांमार से हमारे देश में भाग रहे हैं और हम मानवीय आधार पर उनकी मदद कर रहे हैं। म्यांमार के सैनिक राज्य में शरण लेने आ रहे हैं और लगभग 450 सैन्यकर्मियों को वापस भेज दिया गया है।''  कथित तौर पर, अधिकारी म्यांमार के सैनिकों को सीमा पार करने के कुछ ही दिनों के भीतर वापस भेज रहे हैं।

पिछले कुछ महीनों में म्यांमार की सैन्य सरकार को तीन जातीय अल्पसंख्यक बलों द्वारा, जिन्हें थ्री ब्रदरहुड एलायंस के नाम से जाना जाता है, ने एक समन्वित आक्रामक अभियान शुरू किया है जिसके बाद इसे 'ऑपरेशन 1027' नाम दिया गया था। आक्रमण पिछले साल अक्टूबर के अंत में शुरू हुआ था।