A
Hindi News मिजोरम मिजोरम सरकार के लिए किसान सर्वोच्च प्राथमिकता, AMFU के साथ मीटिंग में बोले सीएम लालदुहोमा

मिजोरम सरकार के लिए किसान सर्वोच्च प्राथमिकता, AMFU के साथ मीटिंग में बोले सीएम लालदुहोमा

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है, लेकिन उन लोगों का समर्थन नहीं करेगी जो केवल वित्तीय सहायता चाहते हैं।

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा- India TV Hindi Image Source : FILE-ANI मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा

मिजोरम के मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार किसानों को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है, लेकिन उन लोगों का समर्थन नहीं करेगी जो केवल वित्तीय सहायता चाहते हैं। ऑल मिजोरम किसान संघ (एएमएफयू) के नेताओं के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए सुविधाएं प्रदान करने के सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डाला।लालदुहोमा ने कहा कि हम किसानों को प्राथमिकता देंगे, लेकिन हम ऐसे व्यक्तियों का समर्थन नहीं करेंगे जो जीवन में सफल होने के लिए आवश्यक प्रयास किए बिना केवल वित्तीय सहायता चाहते हैं। 

सरकार खरीदेगी फसल

उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी नीतियों को पूरी तरह से लागू नहीं किया है क्योंकि नया वार्षिक बजट अभी तक पेश नहीं किया गया है। इससे पहले लालडुहोमा ने घोषणा की थी कि उनकी सरकार 100 दिनों के भीतर निष्पादित होने वाले सरकार के प्राथमिकता कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में किसानों से चार स्थानीय कृषि उत्पाद - अदरक, हल्दी, मिर्च और ब्रूमस्टिक्स खरीदेगी।

110 करोड़ आवंटित किए गए

उन्होंने कहा कि सरकार ने हाल ही में इन चार कृषि उत्पादों की खरीद के लिए 110 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। लालदुहोमा ने कहा कि उनकी सरकार कृषि उत्पादों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य स्थापित करेगी और किसानों की सहायता के लिए फसल बीमा पेश करेगी। उन्होंने कहा कि सरकार आधुनिक तकनीकों का उपयोग करके धान के खेत बनाने का प्रयास करेगी, उन्होंने कहा कि ढलान वाले वन क्षेत्रों को बागवानी और झूम खेती के लिए नामित किया जाएगा जबकि जैव विविधता और जल संसाधन विकास को बढ़ावा देने के लिए हरे वन क्षेत्रों के लिए खड़ी ढलान वाली पहाड़ियों को संरक्षित किया जाएगा।