A
Hindi News मिजोरम लोकसभा चुनाव 2024: मिजोरम के पूर्व गृह सचिव को कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार, MNF ने इन्हें दिया टिकट

लोकसभा चुनाव 2024: मिजोरम के पूर्व गृह सचिव को कांग्रेस ने बनाया उम्मीदवार, MNF ने इन्हें दिया टिकट

मिजो नेशनल फ्रंट राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मौजूदा राज्यसभा सांसद के वनलालवेना को मैदान में उतारेगी।

कांग्रेस- India TV Hindi Image Source : DEMO कांग्रेस

आइजोलः कांग्रेस ने मिजोरम पुलिस सेवा के सेवानिवृत्त अधिकारी एवं राज्य के पूर्व गृह सचिव लालबियाकजामा को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया। मिजोरम की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को मतदान होना है। कांग्रेस की प्रदेश इकाई के प्रमुख लाल थंजारा ने यहां कांग्रेस भवन में पार्टी नेताओं और पत्रकारों की मौजूदगी में लालबियाकजमा को पार्टी का उम्मीदवार बनाए जाने की घोषणा की।

लालबियाकजामा ने बताया क्या रहेगा मुद्दा

लाल थंजारा ने कहा कि 28 मार्च से शुरू होने वाले चुनाव प्रचार अभियान के दौरान मिजो संस्कृति और धर्म की सुरक्षा तथा इसके संरक्षण पर पार्टी प्राथमिक रूप से ध्यान केंद्रित करेगी। लालबियाकजामा (64) ने निर्वाचित होने पर मिजोरम के लोगों के कल्याण को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई।

एमएनएफ ने वनलालवेना को बनाया उम्मीदवार

इस बीच, मिजोरम के प्रमुख विपक्षी दल मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) राज्य की एकमात्र लोकसभा सीट के लिए मौजूदा राज्यसभा सांसद के वनलालवेना को मैदान में उतारेगी। एमएनएफ के एक वरिष्ठ नेता ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। वनलालवेना (54) जून 2020 में मिजोरम की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए चुने गए थे। उन्होंने कहा कि एमएनएफ के मौजूदा लोकसभा सदस्य सी लालरोसांगा ने चुनाव नहीं लड़ने का विकल्प चुना है।

इससे पहले, एमएनएफ और कांग्रेस ने सत्तारूढ़ जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के खिलाफ संयुक्त रूप से लड़ने के लिए चुनाव पूर्व गठबंधन बनाने के लिए बातचीत की थी लेकिन बातचीत फेल हो गई थी। 

इनपुट- भाषा