A
Hindi News मिजोरम Mizoram Assembly Election 2023: राहुल गांधी मिजोरम में करेंगे पार्टी का प्रचार! अगले सप्ताह कर सकते हैं राज्य का दौरा

Mizoram Assembly Election 2023: राहुल गांधी मिजोरम में करेंगे पार्टी का प्रचार! अगले सप्ताह कर सकते हैं राज्य का दौरा

मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा के लिए मतदान होना है। इस बीच कांग्रेस पार्टी की ओर राहुल गांधी चुनाव प्रचार के लिए राज्य का दौरा कर सकते हैं। वे पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करने के सिलसिले में 16 अक्टूबर से राज्य का तीन दिवसीय दौरा कर सकते हैं।

राहुल गांधी, कांग्रेस नेता- India TV Hindi Image Source : पीटीआई राहुल गांधी, कांग्रेस नेता

Mizoram Assembly Election 2023 : मिजोरम विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से सूबे में सियासी हलचल तेज हो गई है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी के सीनियर नेता राहुल गांधी अगले महीने मिजोरम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर पार्टी उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करने के सिलसिले में 16 अक्टूबर से राज्य का तीन दिवसीय दौरा कर सकते हैं। पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने यह जानकारी दी। 

सात नवंबर को होगा मतदान

मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष लालमलसावमा नघाका ने कहा कि पूर्वोत्तर राज्य की अपनी यात्रा के दौरान गांधी आइजोल शहर में एक मार्च में हिस्सा लेंगे और लोगों से बातचीत करेंगे। मिजोरम में सात नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। उन्होंने कहा कि गांधी के राज्य में रहने के दौरान पार्टी 40 सदस्यीय विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर सकती है। 

16 अक्टूबर को मिजोरम पहुंचेंगे राहुल

नघाका ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत 16 अक्टूबर को यहां पहुंचेंगे। अपनी तीन दिवसीय यात्रा के दौरान वह आइजोल में चानमारी से ट्रेजरी स्क्वायर तक दो किलोमीटर के मार्च में भाग लेंगे और हमारे उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि गांधी 18 अक्टूबर को प्रस्थान से पहले महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ बातचीत करेंगे और संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। 

काउंटिंग की तारीख में बदलाव का आग्रह

काउंटिंग की तारीख रविवार को पड़ने के कारण ईसाई बहुल मिजोरम में सभी राजनीतिक दलों, गिरजाघरों और गैर सरकारी संगठनों ने निर्वाचन आयोग से काउंटिंग की तारीख में बदलाव करने का आग्रह किया है, क्योंकि रविवार ईसाई समुदाय के लोगों के लिए एक पवित्र दिन होता है। कांग्रेस ने हाल में कहा था कि वह सभी 40 विधानसभा सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट और विपक्षी जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने सभी 40 सीट के लिए अपने उम्मीदवार उतारे हैं और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जल्द अपने उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। (इनपुट-भाषा)