A
Hindi News मिजोरम Mizoram Election: कांग्रेस ने मिजोरम चुनाव के लिए जारी किया घोषणा पत्र, स्वास्थ्य बीमा-सस्ते सिलेंडर समेत कई वादे

Mizoram Election: कांग्रेस ने मिजोरम चुनाव के लिए जारी किया घोषणा पत्र, स्वास्थ्य बीमा-सस्ते सिलेंडर समेत कई वादे

कांग्रेस ने सोमवार को मिजोरम चुनाव के लिए 39 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। अब पार्टी ने बची हुई लुंगलेई दक्षिण सीट से मरियम एल ह्रांगचल को अपना उम्मीदवार बनाया है।

सांकेतिक फोटो। - India TV Hindi Image Source : PTI सांकेतिक फोटो।

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए अब काफी कम समय बाकी रह गया है। भाजपा, कांग्रेस और एमएनएफ समेत विभिन्न दलों ने चुनाव के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। इस बीच मंगलवार को कांग्रेस पार्टी ने राज्य चुनाव के लिए अपना घोषणा पत्र भी जारी कर दिया है। कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राज्य में एक कुशल, पारदर्शी और भ्रष्टाचार मुक्त सरकार बनाने का वादा किया है। आइए जानते हैं इस घोषणा पत्र की बड़ी बातें

घोषणा पत्र में ये ऐलान
कांग्रेस ने अपने 12 पेज के घोषणा पत्र में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने, गरीब परिवारों को 750 रुपये में गैस सिलेंडर देने व  प्रति परिवार 15 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा देने का वादा किया है। इसके साथ ही कांग्रेस ने ग्राम परिषदों और स्थानीय निकायों को अधिक शक्ति, जिम्मेदारियां और वित्तीय संसाधन देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा कि वह सड़कों, हवाई अड्डों, बिजली लाइनों जैसी बेहतर और टिकाऊ बुनियादी सुविधाओं को भी पूरी करेगी। 

ये भी घोषणाएं
कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में मिजोरम के किसान और उद्यमियों के लिए 'तांग पुइहना' योजना की घोषणा की है। इसके तहत लोगों को दो लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। इसके साथ ही कांग्रेस ने युवा मिज़ो उद्यमी कार्यक्रम' शुरू करने और राज्य के युवाओं के लिए एक लाख नौकरियां सृजित करने का वादा किया है। 

40 सीटों पर उम्मीदवार घोषित
कांग्रेस ने सोमवार को मिजोरम चुनाव के लिए 39 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की थी। अब पार्टी ने बची हुई लुंगलेई दक्षिण सीट से मरियम एल ह्रांगचल को अपना उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि कांग्रेस ने मिजोरम के वर्तमान सीएम जोरमथंगा के खिलाफ आइजॉल ईस्ट-1 विधानसभा सीट से ललसंगलरा रातले को पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया है। 

7 नवंबर को चुनाव
चुनाव आयोग की ओर से की गई घोषणा के मुताबिक, मिजोरम की कुल 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव का आयोजन एक ही चरण में 7 नवंबर को किया जाएगा। इस चुनाव का परिणाम 3 दिसंबर को जारी किया जाएगा। राज्य में वर्तमान में जोरमथंगा के नेतृत्व में मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी सत्ता में है। (इनपुट: भाषा)

ये भी पढ़ें- MP Assembly Elections: युवाओं के लिए नौकरी से लेकर IPL टीम तक, जानें कांग्रेस के 10 बड़े वादे

ये भी पढ़ें- राजस्थान को लेकर जारी है मंथन! सूबे के नेताओं के साथ जेपी नड्डा और अमित शाह ने की लंबी बैठक