A
Hindi News मिजोरम मिजोरम चुनाव: ‘खबरों में तो 26 चल रहा, लेकिन 25 सीटें तो पक्की हैं’, कांग्रेस नेता का बड़ा बयान

मिजोरम चुनाव: ‘खबरों में तो 26 चल रहा, लेकिन 25 सीटें तो पक्की हैं’, कांग्रेस नेता का बड़ा बयान

मिजोरम कांग्रेस के अध्यक्ष लालसावता ने कहा है कि 7 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनावों में उनकी पार्टी कम से कम 25 सीटें जीतेगी और सत्ता में आने के बाद भ्रष्टाचार को खत्म करेगी।

Mizoram Election, Mizoram Election News, Mizoram Election Latest- India TV Hindi Image Source : PTI मिजोरम कांग्रेस के अध्यक्ष लालसावता।

आइजोल: मिजोरम कांग्रेस के अध्यक्ष लालसावता ने सूबे में 7 नवंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनावों में पार्टी की संभावनाओं को लेकर बड़ा बयान दिया है। लालसावता ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस इन चुनावों में 40 विधानसभा सीट में से कम से कम 25 सीटें जरूर जीतेगी। उन्होंने कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा कि उनकी पार्टी सत्ता हासिल करने के बाद भ्रष्टाचार खत्म करने और सुशासन लाने के लिए कई सुधारात्मक कदम उठाएगी। 77 साल के लालसावता ने दावा किया कि केवल कांग्रेस ही मिजोरम को ‘वित्तीय कुप्रबंधन’ से बाहर निकाल सकती है।

‘सत्ता में आए तो शुरू होगी OPS’

लालसावता ने कांग्रेस के सत्ता में लौटने पर पुरानी पेंशन योजना यानी कि OPS शुरू करने का वादा किया। उन्होंने कहा,‘चुनाव प्रचार बहुत बढ़िया तरीके से जारी है और हमें लोगों का साथ मिल रहा है। राज्य के विभिन्न हिस्सों से मिल रही खबरों के मुताबिक हमें 26 सीट मिल सकती हैं। ऐसा नहीं, तो कम से कम 25 सीट तो पक्की हैं।’ कांग्रेस सूबे की सभी 40 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। 2018 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में उसे 5 सीटों पर जीत मिली थी। हाल में पार्टी का एक विधायक इस्तीफा देकर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) में शामिल हो गया। माना जा रहा है कि कांग्रेस के बहुमत प्राप्त करने की स्थिति में लालसावता ही मुख्यमंत्री बनेंगे।

‘लोग BJP को पसंद नहीं करते’

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने दावा किया कि MNF और मुख्य विपक्षी दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) दोनों BJP के साथ गठबंधन करना चाह रहे हैं। उन्होंने कहा,‘यह राज्य के लोगों को पसंद नहीं आ रहा। मिजो लोग बहुत धार्मिक हैं और राज्य की 80 फीसदी से ज्यादा आबादी ईसाई है। वे धार्मिक स्वतंत्रता चाहते हैं और BJP को उसकी हिंदुत्व विचारधारा के कारण पसंद नहीं करते। लोग जानते हैं कि धार्मिक स्वतंत्रता तभी सुनिश्चित होगी जब कांग्रेस की सरकार बनेगी।’ चौथे कार्यकाल के लिए आइजोल पश्चिम-3 सीट से चुनाव मैदान में उतरे लालसावता ने कहा कि NDA में शामिल MNF के पिछले 5 साल में ‘खराब प्रदर्शन’ के कारण BJP उस पर भरोसा नहीं कर सकती और इसीलिए वह ZPM के रूप में नए सहयोगी की खोज में है।

‘कांग्रेस ने खुद को नया रूप दिया’

लालसावता ने कहा, ‘इन सब बातों के बीच कांग्रेस ने खुद को नया रूप दिया है। हम जानते हैं कि मिजोरम क्या चाहता है। लोगों को हम पर और हमारी नीतियों पर भरोसा है। हम शासन की शैली बदलेंगे और इसे जन-समर्थक बनाएंगे।’ उन्होंने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है, तो वह प्रशासन के हर क्षेत्र में सुधार शुरू करने के लिए मंत्रिपरिषद की पहली बैठक में एक कैबिनेट उप-समिति का गठन करेगी। कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वह ग्राम परिषदों और शहरी स्थानीय निकायों को अधिक शक्ति, जिम्मेदारियां और वित्तीय संसाधन देकर जमीनी स्तर पर लोकतंत्र को मजबूत करेगी। उन्होंने कहा, ‘हम उन परिवारों के लिए कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस की प्लानिंग कर रहे हैं जिनके घर का कोई सदस्य स्थाई सरकारी नौकरी में नहीं हैं।’

‘750 रुपये में देंगे गैस सिलेंडर’

लालसावता ने कहा कि कैंसर और अन्य गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे मरीजों की मदद के लिए कांग्रेस हर साल पांच करोड़ रुपये का बजट प्रावधान करेगी। उन्होंने कहा, ‘इसके अलावा, हम कुछ विशिष्ट योजनाओं के तहत और महिला प्रधान परिवारों के लिए 750 रुपये में LPG गैस सिलेंडर उपलब्ध कराएंगे।’ म्यांमार और बांग्लादेश से आए शरणार्थियों के अलावा मणिपुर में जातीय हिंसा के कारण आने वाले लोगों को लेकर कांग्रेस के रुख के बारे में पूछे जाने पर लालसावता ने कहा कि जब मानव संकट में हो, तो मिजोरम मुंह नहीं मोड़ सकता। मिजोरम विधानसभा के लिए मतदान 7 नवंबर को होगा और मतगणना 3 दिसंबर को होगी। (भाषा)