A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में विधायकों के भत्तों में कटौती, कार खरीदने के लिए अब नहीं मिलेगा पैसा

मिजोरम में विधायकों के भत्तों में कटौती, कार खरीदने के लिए अब नहीं मिलेगा पैसा

संशोधन विधेयक में एक महत्वपूर्ण बिंदु सभी 40 विधायकों के लिए प्रत्येक कार्यकाल में वाहनों की खरीद के लिए धन उपलब्ध कराने को खत्म करना है।

मीटिंग करते मुख्यमंत्री लालदुहोमा- India TV Hindi Image Source : X@LAL_DUHOMA मीटिंग करते मुख्यमंत्री लालदुहोमा

आइजोलः मिजोरम सरकार सदन में चार संशोधन विधेयकों के पारित होने के साथ मंत्रियों, स्पीकर, डिप्टी स्पीकर और राज्य विधान सभा के सदस्यों की सुविधाओं और अधिकारों को कम करके पांच वर्षों में कम से कम 13 करोड़ रुपये बचाएगी। इसकी जानकारी मुख्यमंत्री लालदुहोमा ने दी। सीएम ने बताया कि विधेयक में मुख्यमंत्री और विधानसभा अध्यक्ष के घरेलू सहायक छह से घटाकर चार, मंत्रियों और राज्य मंत्रियों, उपाध्यक्ष और चीफ व्हिप के सहायकों की संख्या चार से घटाकर तीन करने का प्रावधान है। 

कार खरीदने के लिए अब नहीं मिलेंगे पैसे

विधायकों को दो सहायक मिलेंगे। संशोधन विधेयक में एक महत्वपूर्ण बिंदु सभी 40 विधायकों के लिए प्रत्येक कार्यकाल में वाहनों की खरीद के लिए धन उपलब्ध कराने को खत्म करना है। विधायकों को दो घरेलू परिचारक रखने का अधिकार है। 

 

अधिकांश क्षेत्रों में शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध 

इससे पहले मिजोरम में जोरम पीपल्स मूवमेंट (ZPM) के नेतृत्व वाली सरकार ने बुधवार को विधानसभा में खुलासा किया कि अपवादों के साथ अधिकांश क्षेत्रों में शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। विधानसभा में उत्पाद शुल्क और नारकोटिक्स मंत्री लालनघिंगलोवा हमार ने कहा कि मौजूदा शराबबंदी कानून का आकलन और जांच की जा रही है और जरूरत पड़ने पर समीक्षा की जाएगी। यह कानून राज्य के दक्षिणी भाग में तीन स्वायत्त जिला परिषदों के क्षेत्रों पर लागू नहीं होता है। उन्होंने कहा कि उत्पाद शुल्क विभाग के कार्यालय भवन और स्टाफ क्वार्टरों को अपग्रेड करने का प्रयास किया जा रहा है।