A
Hindi News मिजोरम मिजोरम में ZPM की जीत के बाद लालदुहोमा का बड़ा बयान-करेंगे दोस्ती, गठबंधन नहीं

मिजोरम में ZPM की जीत के बाद लालदुहोमा का बड़ा बयान-करेंगे दोस्ती, गठबंधन नहीं

मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में जोरम पीपुल्स मूवमेंट, जेडपीएम को बड़ी जीत मिली है, जिसके बाद पार्टी अध्यक्ष लालदुहोमा ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे लेकिन गठबंधन किसी के साथ नहीं करेंगे।

mizoram election result- India TV Hindi Image Source : PTI मिजोरम के सीएम होंगे लालदुहोमा

मिजोरम विधानसभा चुनाव रिजल्ट 2023: राज्य के विधानसभा चुनाव में  जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) ने बड़ी जीत हासिल की है और पार्टी के मुख्यमंत्री पद के दावेदार लालदुहोमा ने जीत के बाद बड़ा बयान दिया है। उन्होंने सोमवार को कहा कि राज्य की अगली सरकार केंद्र के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेगी, लेकिन उनकी पार्टी राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं होगी। मिजोरम में अभी तक विपक्षी की भूमिका निभा रही ZPM ताजा विधानसभा चुनाव में विजेता बनकर सामने आई है। जेडपीएम ने राज्य की 40 सदस्यीय विधानसभा में 27 सीट पर जीत दर्ज की है। वहीं, जोरमथांगा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 10 सीटें मिली हैं, जबकि भाजपा ने दो सीट और कांग्रेस ने एक सीट जीती है। 

भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के पूर्व अधिकारी लालदुहोमा ने ‘पीटीआई’ से की गई विशेष बातचीत में सदन में पार्टी को मिले बहुमत पर संतोष व्यक्त किया और केंद्र सरकार से मजबूत संबंध बनाने पर जोर दिया। बता दें कि वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की सुरक्षा प्रभारी की भूमिका भी निभा चुके हैं। लालदुहोमा ने कहा, ‘‘ हम केंद्र के साथ अच्छे संबंध बनाए रखेंगे, लेकिन हम राष्ट्रीय स्तर पर किसी भी गठबंधन में शामिल नहीं होंगे।’’

देखें वीडियो

लालदुहोमा ने जनता को धन्यवाद कहा

सेरछिप सीट से विधायक चुने गए लालदुहोमा ने अपनी पार्टी की चुनावी सफलता का श्रेय मिजोरम की आम जनता को दिया और कहा कि नए मुख्यमंत्री के रूप में उनकी प्राथमिकताएं अधूरी परियोजनाओं को पूरा करने की होगी। उन्होंने कहा कि पार्टी पहले बैठक करेगी और फिर शपथ ग्रहण पर फैसला करेगी। बता दें कि ZPM ने जीत के बाद मिजोरम में सरकार बनाने का दावा पेश करने की घोषणा की है। इस संबंध में औपचारिक निर्णय नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद लिया जाएगा। जेडपीएम के कार्यकारी अध्यक्ष के.सपडांगा ने कहा कि विधायकों की बैठक मंगलवार को होनी है और सेरछिप से निर्वाचित लालदुहोमा नवनिर्वाचित विधायकों से मिलने के लिए आइजोल जा रहे हैं।  

(इनपुट-पीटीआई)