A
Hindi News पंजाब 'एंटी सिख सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करें', सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने सूचना-प्रसारण मंत्री से की अपील

'एंटी सिख सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करें', सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने सूचना-प्रसारण मंत्री से की अपील

सोशल मीडिया के जरिए नफरत फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग करते हुए राज्यसभा सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को एक चिट्ठी लिखी और ऐसे अकाउंट्स को ब्लॉक करने की अपील की है।

विक्रमजीत सिंह साहनी, राज्यसभा सांसद- India TV Hindi Image Source : इंडिया टीवी विक्रमजीत सिंह साहनी, राज्यसभा सांसद

जालंधर: पंजाब से राज्यसभा के सांसद विक्रमजीत सिंह साहनी ने सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर से यह अपील की है कि सरकार उन सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करे जो नफरत फैलाने वाले भाषणों के जरिए सांप्रदायिक कलह पैदा करते हैं, जो अपने हेट स्पीच के जरिए सिखों को निशाना बनाते हैं। साहनी ने सरकार से यह भी अपील की है कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियम 2021 के तहत अपनी इमरजेंसी पावर का उपयोग करके इन सोशल मीडिया हैंडल के मालिकों पर भी मामला दर्ज किए जाएं। इस संबंध में विक्रमजीत सिंह साहनी ने सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को एक चिट्ठी भी लिखी है।

अपमानजनक टिप्पणी करनेवाले कड़ी कार्रवाई के पात्र

अनुराग ठाकुर को लिखी चिट्ठी में साहनी ने इन हेट मैसेजेस के स्क्रीनशॉट का एक डोजियर भी संलग्न किया जिनमें से कुछ में 1984 के सिख नरसंहार को दोहराने की धमकी दी गई है। साहनी ने लिखा है कि सभी धर्मों और समुदायों के शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के लिए इस तरह की चीजों को बंद करना चाहिए। साहनी का कहना है कि जो लोग किसी भी समुदाय के बारे में अपमानजनक टिप्पणी पोस्ट करते हैं, वे कड़ी कार्रवाई के पात्र हैं।

एक्स हैंडल के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए 

विक्रमजीत सिंह साहनी और कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान इस मुद्दे को उठाया और सबूत के तौर पर सोशल मीडिया एक्स हैंडल के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए। परगट सिंह ने किसान समर्थक सोशल मीडिया खातों को ब्लॉक करने लेकिन नफरत फैलाने वाले हैंडलों को नजरअंदाज करने के लिए पंजाब सरकार और पुलिस को भी कटघरे में खड़ा किया।

दोषियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हो-साहनी

राज्यसभा सदस्य विक्रमजीत सिंह साहनी ने आईटी नियम 2021 के तहत सिख समुदाय के खिलाफ नफरत फैलाने वाले भाषण देने वाले सोशल मीडिया खातों को तत्काल ब्लॉक करने की मांग की है। उन्होंने दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का भी आह्वान किया और सांप्रदायिक तनाव को रोकने के लिए पहले से कदम उठाने पर जोर दिया।