A
Hindi News पंजाब पंजाब के पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत अरेस्ट, कांग्रेस नेता पर ED ने इस मामले में कसा शिकंजा

पंजाब के पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत अरेस्ट, कांग्रेस नेता पर ED ने इस मामले में कसा शिकंजा

ईडी ने मनी लांड्रिंग मामले में कांग्रेस नेता और पंजाब के पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को गिरफ्तार किया है। पिछले दिनों ईडी ने कांग्रेस के ठिकानों पर छापेमारी की थी।

पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत- India TV Hindi Image Source : ANI पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत

चंडीगढ़ः  ईडी ने एक कथित वन घोटाले से जुड़ी मनी लांड्रिंग के मामले में सोमवार को कांग्रेस नेता और पंजाब के पूर्व वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत को गिरफ्तार कर लिया। जांच एजेंसी ने 64 वर्षीय राजनेता को जालंधर में मनी लांड्रिंग अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया। ईडी ने पिछले साल नवंबर में धर्मसोत, राज्य के एक अन्य वन मंत्री संगत सिंह गिलजियान, कुछ वन विभाग के अधिकारियों और अन्य के परिसरों पर छापेमारी की थी।

धर्मसोत पर पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने भी किया गिरफ्तार

यह जांच राज्य वन विभाग में पेड़ों की कटाई के लिए परमिट जारी करने और विभाग में स्थानांतरण/तैनाती के लिए घूस के आरोपों से संबंधित है। धर्मसोत पांच बार विधायक रहे हैं और पिछले साल पंजाब सतर्कता ब्यूरो ने कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में उन्हें गिरफ्तार भी किया था। 

 पंजाब के पूर्व वन मंत्री पर आरोप

  1.  पेड़ों की कटाई के परमिट के बदले संबंधित मंत्रियों और वन विभाग के अधिकारियों द्वारा रिश्वत की कथित प्राप्ति
  2.  वन विभाग में स्थानांतरण और पोस्टिंग
  3.  वन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करने में कथित तौर पर अवैधता
  4.  ट्री गार्ड की नियुक्ति में अनियमितता

ईडी का दावा जांच में मिले सबूत

अधिकारियों ने ईडी की जांच में खुलासा किया कि पेड़ों की कटाई के लिए परमिट, वन विभाग में ट्रांसफर/पोस्टिंग आदि के लिए रिश्वत का आदान-प्रदान हुआ था। तलाशी अभियान के दौरान, विभिन्न आपत्तिजनक दस्तावेज, मोबाइल फोन/डिजिटल उपकरण आदि जब्त किए गए हैं, जो प्रथम दृष्टया उन व्यक्तियों से जुड़े संदिग्ध लेनदेन का खुलासा करते हैं जिनकी जांच चल रही है। बता दें कि साधु सिंह धर्मसोत कांग्रेस के सीनियर नेता रहे हैं। वह पांच बार विधायक भी रह चुके हैं। फिलहाल पूर्व मंत्री को गिरफ्तार ईडी पूछताछ कर रही है।