A
Hindi News पंजाब पंजाबः पद्मश्री पाने वाले प्राण सभरवाल और निर्मल ऋषि कौन हैं? जानिए इनके बारे में

पंजाबः पद्मश्री पाने वाले प्राण सभरवाल और निर्मल ऋषि कौन हैं? जानिए इनके बारे में

देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए पंजाब के दो और हरियाणा के चार लोगों को चुना गया है। सम्मान मिलने पर सभी लोगों ने केंद्र सरकार का आभार जताया है।

थिएटर अभिनेत्री निर्मल ऋषि - India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA थिएटर अभिनेत्री निर्मल ऋषि

पंजाब से प्रसिद्ध रंगमंच अभिनेता प्राण सभरवाल और पंजाबी सिनेमा और थिएटर अभिनेत्री निर्मल ऋषि को कला क्षेत्र में पद्मश्री से सम्मानित किया गया है। पटियाला में रहने वाले सभरवाल (93) ने फोन पर कहा, मैं बचपन से ही अभिनय की ओर आकर्षित था। उन्होंने कहा कि वह 1952 से नेशनल थिएटर आर्ट्स सोसाइटी (एनटीएएस) चला रहे हैं और महान अभिनेता पृथ्वीराज कपूर को अपना आदर्श मानते हैं। 

सभरवाल ने बताई ये घटना

सभरवाल ने एक घटना को याद किया जब पृथ्वीराज कपूर पृथ्वी थिएटर की अपनी यूनिट के साथ जालंधर में थे और उन्होंने अभिनेता से उन्हें बंबई (अब मुंबई) ले जाने की गुहार लगाई थी। सभरवाल ने कहा, "उन्होंने मुझे पंजाब में थिएटर करके अभिनय के प्रति अपने प्यार को आगे बढ़ाने की सलाह दी। सभरवाल को शुक्रवार को पटियाला में गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया गया, जहां पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित मुख्य अतिथि थे।

हरियाणा के इन चार लोगों को मिलेगा पद्म श्री

 हरियाणा के लोक कलाकार महावीर सिंह गुड्डू राज्य के उन चार लोगों में शामिल हैं, जिन्हें देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए चुना गया है। गुड्डू ने शुक्रवार को कहा कि युवाओं को देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित रखना चाहिए। जींद जिले के गांगोली गांव के निवासी गुड्डू (64) ने कहा कि उन्होंने 1970 के दशक में मंच पर कार्यक्रम पेश करना शुरू किया था और पिछले पांच दशक से वह दुनिया भर में हरियाणवी संस्कृति का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। 

गुड्डू ने कही ये बात

पुरस्कार की घोषणा होने के बाद गुड्डू ने फोन पर कहा, "मैंने हमारी संस्कृति और कला को बढ़ावा देने के लिए काम किया है। मैं जिन मंचों पर कार्यक्रम पेश करता हूं, वहां से मैं लड़कियों को शिक्षित करने के महत्व का संदेश देने की कोशिश करता हूं। उन्होंने कहा, "युवाओं को मेरा संदेश है कि वे देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को संरक्षित रखें और अपनी जड़ों से हमेशा जुड़े रहें।

गुरविंदर सिंह समाजसेवा से जुड़े हैं

हरियाणा के सिरसा के दिव्यांग सामाजिक कार्यकर्ता गुरविंदर सिंह को भी पद्मश्री दिए जाने की घोषणा की गई है। वह अनाथों, दिव्यांगों और निराश्रितों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रहे हैं।