A
Hindi News पंजाब पंजाब में बारिश से हाल बेहाल, बाढ़ से 1457 गांव प्रभावित, करतारपुर गुरुद्वारा की तीर्थयात्रा पर लगी रोक

पंजाब में बारिश से हाल बेहाल, बाढ़ से 1457 गांव प्रभावित, करतारपुर गुरुद्वारा की तीर्थयात्रा पर लगी रोक

पंजाब में भारी बारिश के चलते 1457 गांव बाढ़ की चपेट में आए गए हैं। राज्य में कुल 27,221 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया।

बाढ़ की चपेट में पंजाब के सैंकड़ों गाव- India TV Hindi Image Source : PTI बाढ़ की चपेट में पंजाब के सैंकड़ों गाव

पंजाब में हाल में हुई भारी बारिश की वजह से आई बाढ़ से 1457 गांव अभी भी प्रभावित है। अधिकारियों के मुताबिक, तरनतारन, फिरोजपुर, फतेहगढ़ साहिब, फरीदकोट, होशियारपुर, रूपनगर, कपूरथला, पटियाला, मोगा, लुधियाना, एसएएस नगर, जालंधर, संगरूर, एसबीएस नगर, फाजिल्का, गुरदासपुर, मनसा, बठिंडा और पठानकोट सहित पंजाब के 19 जिले अभी भी बाढ़ से प्रभावित हैं। 

राज्य में 170 राहत शिविर लगाए गए हैं 

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में कुल 27,221 लोगों को बाढ़ प्रभावित इलाकों से निकालकर सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। उन्होंने बताया कि फिलहाल 170 राहत शिविर लगाए गए हैं, जिनमें बाढ़ प्रभावित 4,909 लोगों ने शरण ली है। राजस्व विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में बाढ़ की वजह से 40 लोगों की जान चली गई और 15 लोग घायल हो गए। 

नदियों के किनारे दरारें भरने के निर्देश

पंजाब और हरियाणा के कई जिले हाल में हुई भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। पंजाब के जल संसाधन मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने गुरुवार को राज्य में विभिन्न स्थानों पर नदियों के किनारे दरारों को भरने के काम में तेजी लाने के निर्देश जारी किए।

गुरुद्वारा दरबार साहिब की तीर्थयात्रा पर रोक

वहीं, करतारपुर गलियारे के जरिए पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब की तीर्थयात्रा को बारिश की वजह से अगले दो दिनों के लिए रोक दिया गया है। गुरदासपुर के उपायुक्त हिमांशु अग्रवाल और सीमा सुरक्षा बल (BSF) के अधिकारियों द्वारा किए गए आकलन के बाद यह फैसला लिया गया।