A
Hindi News राजस्थान Heroin Seized: बीएसएफ ने राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर 58 किलोग्राम हेरोइन जब्त की

Heroin Seized: बीएसएफ ने राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर 58 किलोग्राम हेरोइन जब्त की

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने राजस्थान में भारत-पाकिस्तान सरहद पर 58.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। सीमा पर नशीले पदार्थों की यह अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है।

Heroin Seized: बीएसएफ ने राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर 58 किलोग्राम हेरोइन जब्त की - India TV Hindi Image Source : ANI Heroin Seized: बीएसएफ ने राजस्थान में भारत-पाक सीमा पर 58 किलोग्राम हेरोइन जब्त की 

जोधपुर/नयी दिल्ली/बीकानेर। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने राजस्थान में भारत-पाकिस्तान सरहद पर 58.6 किलोग्राम हेरोइन जब्त की है। सीमा पर नशीले पदार्थों की यह अब तक की सबसे बड़ी जब्ती है। इस तरह सुरक्षा बलों ने नशीला पदार्थ तस्करी करने के पाकिस्तानी तस्करों के कथित प्रयास को नाकाम कर दिया। महानिरीक्षक (राजस्थान सीमा) पंकज गूमर ने कहा कि बीएसएफ के राजस्थान फ्रंटियर्स ने बुधवार देर रात बीकानेर सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बंदली सीमा चौकी के पास से यह जब्ती की।

उन्होंने कहा कि तस्कर रात और खराब मौसम का फायदा उठाकर 54 पैकेट प्रतिबंधित सामग्री छोड़कर भागने में सफल रहे। गूमर ने कहा, ‘‘सीमा प्रहरियों ने चेतावनी के बाद गोली चलाई और उस जगह पहुंचे, जहां तस्करों के होने की संभावना थी। हालांकि घटनास्थल के आसपास कोई नहीं मिला, लेकिन इलाके की गहन तलाशी में 54 पैकेट मिले। जांच करने पर इन पैकेटों में मादक पदार्थ पाया गया। माना जा रहा है कि यह मादक पदार्थ हेरोइन है।’’ कुछ पैरों के निशान भी मिले क्योंकि तस्कर जवानों की चेतावनी के बाद मौके से भागने में सफल रहे। बीएसएफ ने बीकानेर पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई है।

इससे पहले, सात-आठ फरवरी की दरम्यानी रात को श्रीगंगानगर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ के जवानों ने नशीली दवाओं के तस्करों की इसी तरह की कोशिश को नाकाम कर दिया था। नई दिल्ली में बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने बताया कि राजस्थान सेक्टर में तस्करी विरोधी अभियान के दौरान नशीले पदार्थ की यह सबसे बड़ी बरामदगी है। बीएसएफ के डीआईजी पुष्पेंद्र राठौड़ ने बताया कि नशीले पदार्थ की तस्करी ‘पीवीसी’ पाइपों के जरिए की जा रही थी।