A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में इस बार भी बिना आतिशबाजी के दिवाली, 31 जनवरी 2022 तक पटाखों पर लगा बैन

राजस्थान में इस बार भी बिना आतिशबाजी के दिवाली, 31 जनवरी 2022 तक पटाखों पर लगा बैन

राजस्थान सरकार ने गुरुवार को कोरोना की तीसरी लहर की संभावना का हवाला देते हुए अगले साल तक राज्यभर में सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की।

crackers- India TV Hindi Image Source : PTI राजस्थान में अगले साल तक पटाखों की बिक्री पर रोक

जयपुर: राजस्थान सरकार ने गुरुवार को कोरोना की तीसरी लहर की संभावना का हवाला देते हुए अगले साल तक राज्यभर में सभी तरह के पटाखों की बिक्री पर रोक लगाने की घोषणा की। गृह विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार, यह प्रतिबंध 1 अक्टूबर से लागू है और 31 जनवरी, 2022 तक लागू रहेगा। इस प्रकार दशहरा और दिवाली दोनों पर आतिशबाजी पर रोक लगाई जाएगी।

सभी जिला कलेक्टरों को जारी आदेश के अनुसार पटाखों के अस्थायी लाइसेंस जारी करने पर भी 31 जनवरी तक रोक लगा दी गई है। जिला स्तर पर दिवाली पर बड़ी संख्या में अस्थायी लाइसेंस जारी किए जाते हैं।

कोविड-संक्रमित लोगों के लिए सांस लेने में कठिनाई को देखते हुए पिछले साल आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, एडवाइजरी में कहा गया है कि विशेषज्ञों ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना व्यक्त की है, और आतिशबाजी के धुएं के कारण बूढ़े, बीमार, पीड़ित लोगों को बहुत परेशानी होती है। सीओपीडी हो या अस्थमा और कोविड के मरीज इस साल भी पटाखों पर रोक लगाना जरूरी है।