A
Hindi News राजस्थान राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने 5 तो आरएलपी ने 11 प्रत्याशियों की नई लिस्ट की जारी

राजस्थान चुनाव: कांग्रेस ने 5 तो आरएलपी ने 11 प्रत्याशियों की नई लिस्ट की जारी

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस ने पांचवीं लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इससे पहले कांग्रेस ने चार लिस्टों के जरिए 151 उम्मदीवारों के नामों का ऐलान किया था।

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत- India TV Hindi Image Source : PTI राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 6 नवंबर है। इससे पहले सभी पार्टियों को अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान करना होगा। इस बीच, कांग्रेस ने बुधवार रात को पांचवीं लिस्ट जारी की, जिसमें पांच उम्मीदवारों के नाम घोषित किए गए हैं। इससे पहले कांग्रेस ने चार लिस्टों के जरिए 151 उम्मदीवारों का नाम जारी किया था। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस ने अब तक 156 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी कर दी है। 

किसे कहां से मिला टिकट?

पांचवी लिस्ट में कांग्रेस ने एक मौजूदा मंत्री सालेह मोहम्मद और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के करीबी नेता धीरज गुर्जर सहित तीन प्रमुख उम्मीदवारों को टिकट दिया है। पांचवी लिस्ट में कांग्रेस ने फुलेहरा विधानसभा सीट से विद्याधर चौधरी, जैसलमेर से रूपाराम मेघवाल, पोखरण से सालेह मोहम्मद, आसींद से हंगाली लाल मेवाड़ी और जहाजपुर से धीरज गुर्जर को उम्मीदवार बनाकर चुनावी मैदान में उतारा गया है। 

RLP के 11 और प्रत्याशियों के नाम का ऐलान

वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को 11 और उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। आरएलपी के संयोजक हनुमान बेनीवाल के मुताबिक, पार्टी ने बुधवार को निवाई से प्रहलाद नारायण बैरवा, देवली उनियारा से डॉ. विक्रम सिंह गुर्जर, पुष्कर से अशोक सिंह रावत, मसूदा से सचिन जैन सांखला, डीग कुम्हेर से अंजी मनुदेव सिनसिनी और जमवारामगढ़ से डॉ रमेश सोलंकी टिकट दिया है। उन्होंने बताया कि पार्टी ने नीमकाथाना, कोटपूतली, दूदू, दांतारामगढ़ और लक्ष्मणगढ़ सीटों से भी उम्मीदवारों की घोषणा की है। 

इससे पहले शनिवार को पार्टी ने 10 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी के संयोजक व सांसद बेनीवाल विधानसभा की खींवसर सीट से चुनाव लड़ेंगे। वहीं, भोपालगढ़ से मौजूदा विधायक पुखराज गर्ग और मेड़ता से विधायक इंदिरा देवी बावरी चुनाव लड़ेंगी। खींवसर से इस समय सांसद के भाई नारायण बेनीवाल विधायक हैं। पार्टी ने खींवसर से उन्हें टिकट नहीं दिया है। आरएलपी ने विधानसभा चुनाव के लिए आजाद समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है। रविवार को जयपुर में आयोजित सत्ता संकल्प यात्रा के समापन पर आयोजित रैली को बेनीवाल और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने भी संबोधित किया था।