A
Hindi News राजस्थान रविंद्र सिंह भाटी ने जिस अमीन खान को हराया, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिया कर दिया निलंबित

रविंद्र सिंह भाटी ने जिस अमीन खान को हराया, कांग्रेस पार्टी ने उन्हें 6 साल के लिया कर दिया निलंबित

कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेता और शिव विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक अमीन खान को पार्टी से 6 साल के लिए निलंबित कर दिया है। बता दें कि 2023 के विधानसभा चुनाव में अमीन खान को रविंद्र सिंह भाटी से हार का सामना करना पड़ा था।

Congress party suspended Amin Khan for 6 years whom Ravindra Singh Bhati defeated- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK अमीन खान को कांग्रेस ने किया निलंबित

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार को दूसरे चरण के लिए मतदान संपन्न हो चुका है। जिन सीटों पर मतदान कराया गया, उन सीटों में से एक है बाड़मेर-जैसलमेर की लोकसभा सीट। इस सीट पर रविंद्र सिंह भाटी निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं भाजपा ने केंद्रीय राज्य मंत्री कैलाश चौधरी और कांग्रेस ने उम्मेदाराम को अपना उम्मीदवार बनाया है। लेकिन इस बीच वोटिंग खत्म होने के कुछ ही घंटों बाद कांग्रेस ने कड़ा एक्शन लिया है। दरअसल कांग्रेस ने शिव विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक अमीन खान और राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सेक्रेटरी बालेन्दु सिंह शेखावत को पार्टी से 6 साल तक के लिए निलंबित कर दिया है।

अमीन खान को पार्टी ने किया निलंबित

इस बाबत कांग्रेस पार्टी ने नोटिफिकेशन भी जारी किया है। पार्टी के लेटरपैड पर जारी इस नोटिफिकेशन में लिखा गया कि बाड़मेर लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार उम्मेदाराम बेनीवाल द्वारा एंटी पार्टी एक्टिविटी की शिकायत मिली। यह शिकायत अमीन खान के खिलाफ थी। ऐसे में पार्टी ने अनुशासनहीनता के आरोप में उन्हें तत्काल प्रभाव से 6 साल के लिए निलंबितकर दिया है। वहीं पार्टी ने एंटी पार्टी एक्टिविटी के कारण ही बालेन्दु सिंह को तत्काल प्रभाव से 6 साल के लिए निलंबित किया है। 

रविंद्र सिंह भाटी से मिली थी अमीन खान को हार

बता दें कि अमीन खान शिव विधानसभा से पूर्व विधायक रह चुके हैं। वह कई बार इस सीट से लगातार विधायक बने रहे। लेकिन 2023 की विधानसभा चुनाव में अमीन खान को हार का सामना करना पड़ा। अमीन खान राजस्थान कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक हैं। विधानसभा चुनाव 2023 में उन्हें निर्दलीय प्रत्याशी रविंद्र सिंह भाटी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। राजनीतिक गलियारों में यह भी कहा जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 2024 में रविंद्र सिंह भाटी को अमीन खान का साथ प्राप्त है। हालांकि रविंद्र सिंह भाटी और अमीन खान की तरफ से इस बाबत अबतक कोई बयान नहीं दिया गया है।