A
Hindi News राजस्थान कोरोना में बंद हुए कारखानों को फिर शुरू करने की कोशिश कर रही है सरकार: नारायण राणे

कोरोना में बंद हुए कारखानों को फिर शुरू करने की कोशिश कर रही है सरकार: नारायण राणे

नारायण राणे ने कहा, मैंने इस मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समझ उठाया था और इस बारे में हमारी बैठक हुई है।

Narayan Rane, Narayan Rane Corona, Narayan Rane Factories, Narayan Rane Factories- India TV Hindi Image Source : PTI नारायण राणे ने कहा कि केंद्र सरकार कोरोना काल में बंद हुए कारखानों को फिर से शुरू करने की कोशिश कर रही है।

Highlights

  • राणे ने कहा कि कोरोना काल में बंद हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की मदद करने पर हमारी सरकार विचार कर रही है।
  • राणे ने कहा, मैंने इस मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समझ उठाया था और इस बारे में हमारी बैठक हुई है।
  • नारायण राणे ने गाय के गोबर से तैयार खादी इंडिया के नए उत्पाद 'एंटीबैक्टीरियल क्लॉथ' जारी किया।

जयपुर: केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार कोरोना काल में बंद हुए कारखानों को फिर से शुरू करने की कोशिश कर रही है और इस बारे में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई है। कोरोना काल में कारखानों के बंद होने व अन्य उद्योगों के समक्ष दिक्कतों के बारे में पूछे जाने पर राणे ने कहा, 'कोरोना काल में बंद हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों की मदद करने पर हमारी सरकार विचार कर रही है।'

‘हम बंद कारखानों को वापस चलाएंगे’
राणे ने कहा, ‘मैंने इस मुद्दे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समझ उठाया था और इस बारे में हमारी बैठक हुई है। हम उनकी मदद करेंगे और बंद कारखानों को वापस चलाएंगे।’ उन्होंने कहा कि बंद कारखानों को फिर शुरू करने की वजह यह है कि उसमें रोजगार वापस आएंगे, उत्पादन बढ़ेगा व हमारा सकल घरेलू उत्पाद जीडीपी बढ़ सकता है। राणे ने कहा, ‘आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए यह उत्पादन बढ़ाना आवश्यक है। इस कोशिश में हम कोरोना में बंद हुए कारखानों को वापस चालू करने की कोशिश में हैं।’

राणे ने 'एंटीबैक्टीरियल क्लॉथ' जारी किया
इससे पहले राणे ने जयपुर में कुमारप्पा राष्ट्रीय हाथ कागज संस्थान में गाय के गोबर से तैयार खादी इंडिया के नए उत्पाद 'एंटीबैक्टीरियल क्लॉथ' जारी किया। इस अवसर पर राणे ने कहा कि इस उत्पाद से ग्राहकों को फायदा होगा साथ ही यह किसानों एवं युवा पीढ़ी को रोजगार के नए अवसर पैदा करने में सहायता करेगा। उन्होंने कहा कि 'एंटीबैक्टीरियल क्लॉथ' का कोरोना के इस समय मे बहुत उपयोग है और निकट भविष्य में इससे कई तरह के उत्पाद बनाये जा सकेंगे।

गाय के गोबर से बना प्राकृतिक पेंट
एक बयान के अनुसार खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष विनय कुमार सक्सेना के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'वोकल फॉर लोकल' आह्वान के तहत इस संस्थान ने देश में सबसे पहली बार गाय के गोबर से पर्यावरण अनुकूल खादी प्राकृतिक पेंट का आविष्कार किया है। इस खादी प्राकृतिक पेंट के उत्पादन में 25 से 30 प्रतिशत गाय का गोबर उपयोग में लिया जाता है।