A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: सरिस्का टाइगर रिज़र्व में भीषण आग, वायुसेना के हेलीकॉप्टर बुझाने में जुटे

राजस्थान: सरिस्का टाइगर रिज़र्व में भीषण आग, वायुसेना के हेलीकॉप्टर बुझाने में जुटे

वन क्षेत्र में यह आग सबसे पहले रविवार शाम लगी और सोमवार को इस पर काबू पा लिया गया। हालांकि सोमवार शाम फिर आग भड़क गई और मंगलवार को करीब 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई। हालात बेकाबू होते देख जिला जिला प्रशासन ने भारतीय वायुसेना से सहायता मांगी

<p>IAF chopper</p>- India TV Hindi Image Source : TWITTER IAF chopper

जयपुर: राजस्थान के अलवर जिले में फैले सरिस्का बाघ अभयारण्य के जंगलों में लगी आग ने भीषण रूप ले लिया है जिस पर काबू पाने के लिए मंगलवार को वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर की मदद ली गई। इसके अलावा लगभग 200 कर्मचारी अधिकारी आग पर काबू पाने की मशक्कत कर रहे हैं, जो मंगलवार तक लगभग 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गयी। वन विभाग ने वन क्षेत्र के आसपास के करीब आधा दर्जन गांवों के लोगों से सावधानी बरतने और वन क्षेत्र के अंदर जाने से बचने को कहा है।

विभाग के लिए एक और चिंता की बात यह है कि आग से प्रभावित क्षेत्र के आसपास बाघों की आवाजाही है। हालांकि अधिकारियों का मानना है कि इस इलाके में कोई बाघ अभी नहीं फंसा हुआ है और उनकी आवाजाही पर नजर रखी जा रही है। वन क्षेत्र में यह आग सबसे पहले रविवार शाम लगी और सोमवार को इस पर काबू पा लिया गया। हालांकि सोमवार शाम फिर आग भड़क गई और मंगलवार को करीब 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई। हालात बेकाबू होते देख जिला जिला प्रशासन ने भारतीय वायुसेना से सहायता मांगी, जिसने मंगलवार को ऑपरेशन के लिए दो एमआई 17 वी5 हेलीकॉप्टर तैनात किए।

सरिस्का के फील्ड निदेशक आर एन मीणा ने कहा कि हवाई अभियान से पहाड़ियों पर लगी आग पर आंशिक रूप से काबू पा लिया गया है और आगे कोशिश जारी है। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पाने के लिए वन कर्मचारी, नेचर गाइड और स्थानीय लोग लगे हुए हैं लेकिन उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि आग पहाड़ी इलाकों में लगी है। जिला वन अधिकारी सरिस्का सुदर्शन शर्मा ने बताया कि मंगलवार शाम तक हेलीकॉप्टरों ने आठ फेरे लगाए हैं।

उन्होंने कहा कि आग 10 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई है और आग पर काबू पाने के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा,‘‘जिस इलाके में आग लगी है, वह काफी ऊंचाई पर है, जिससे आग बुझाने में दिक्कत हो रही है। अधिकारी ने बताया कि सूखे घास के मैदान और बांस के पेड़ों की वजह से आग फैल रही है।’’ हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चला है। आसपास के बालेठा, पृथ्वीपुरा, नयावास और भाटीला जैसे गांवों में लोगों को सावधानी बरतने और जंगल में प्रवेश करने से बचने के लिए कहा गया है।