A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के कई जिले में बारिश का दौर जारी, 10 साल का रिकॉर्ड टूटा

राजस्थान के कई जिले में बारिश का दौर जारी, 10 साल का रिकॉर्ड टूटा

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते राजस्थान के मौसम में भी बदलाव देखा गया। राज्य में रविवार से कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है।

प्रतीकात्मक फोटो - India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE प्रतीकात्मक फोटो

उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों बारिश हो रही है। वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। इस बीच, राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर जारी है। राजधानी जयपुर में रविवार को एक ही दिन में 22 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई, जो दस साल में सबसे अधिक है। मौसम विभाग-जयपुर के अनुसार, पिछले 24 घंटों में राज्य के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम बारिश हुई। 

जिले भर में बरसात का दौर शुरू

राजस्थान में रविवार दोपहर के बाद अचानक मौसम ने करवट बदली। आसमान में बादल छा गए। इसके बाद जिले भर में बरसात का दौर शुरू हो गया। कभी तेज धूप तो कभी बादलों की लुका छुपी के बीच बूंदाबांदी देखी गई। बीती रात भी हल्की बारिश का असर देखा गया था।

जोधपुर में 18 मिलीमीटर बारिश

इस दौरान पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक 35 मिलीमीटर बारिश धौलपुर में और पश्चिमी राजस्थान के बिलाड़ा, जोधपुर में 18 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। राजधानी जयपुर में 22.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 10 साल में फरवरी में किसी एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है। इसके अनुसार, सोमवार से राज्य में मेघ गर्जन और बारिश की गतिविधियों में कमी होगी। हालांकि, कोटा संभाग में सोमवार को भी आंशिक बादल छाए रहने और केवल बूंदाबांदी होने की संभावना है। 

इसके अलावा बाकी ज्यादातर हिस्से में अगले पाच-छह दिन मौसम सामान्य तौर पर शुष्क रहेगा। मौसम में आए बदलाव के कारण अगले दो तीन दिन में न्यूनतम तापमान में दो-चार डिग्री गिरावट होने और उत्तरी भागों में कहीं-कहीं घना कोहरा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- 

ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां मिलती है खौफनाक सजा

विधानसभा में फ्लोर टेस्ट से पहले बोले हेमंत सोरेन- आरोप साबित हुए तो राजनीति छोड़ दूंगा

लद्दाख में भीषण ठंड, हाथ में तख्ती लिए सड़कों पर उतरे हजारों लोग, आखिर क्या है उनकी मांग?