A
Hindi News राजस्थान Mining Mafia News: रजस्थान के कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार के खान मंत्री पर लगाए गंभीर आरोप

Mining Mafia News: रजस्थान के कांग्रेस विधायक ने अपनी ही सरकार के खान मंत्री पर लगाए गंभीर आरोप

Mining Mafia News: भरतपुर के पासोपा गांव में अवैध खनन के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान साधु ने खुद को आग लगा ली।

Mining Mafia News, Rajasthan Mining Mafia News, Rajasthan Mining Mafia- India TV Hindi Image Source : PTI Rajasthan CM Ashok Gehlot.

Highlights

  • सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने अवैध खनन के मुद्दे पर सवाल खड़े किए हैं।
  • भरत सिंह ने कहा कि सरकार के संरक्षण के बिना अवैध खनन संभव ही नहीं है।
  • कांग्रेस विधायक ने खान मंत्री प्रमोद जैन भाया के खिलाफ गंभीर आरोप लगा हैं।

Mining Mafia News: राजस्थान में कांग्रेस के एक विधायक ने अपनी ही सरकार के खनन मंत्री पर गंभीर आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सूबे के पूर्व मंत्री और सांगोद से कांग्रेस विधायक भरत सिंह ने अवैध खनन के मुद्दे पर मंत्री के खिलाफ मोर्चा खोलकर उन्हें तत्काल बर्खास्त करने की मांग की है। सिंह ने साथ ही अपनी याचिका पर सुनवाई न होने पर आत्मदाह की धमकी दी है। बता दें कि राजस्थान के भरतपुर जिले में बुधवार को एक साधु द्वारा आत्मदाह करने के प्रयास के बाद से सियासत तेज हो गई है।

पासोपा में साधु ने खुद को लगाई आग
भरतपुर के पासोपा गांव में अवैध खनन के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के दौरान साधु ने खुद को आग लगा ली। सिंह ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर कहा है कि यदि प्रदेश में खनन माफिया को काबू में करना है तो खान मंत्री को तत्काल बर्खास्त किया जाए। उन्होंने आगे कहा, ‘मैंने आपको कई पत्र लिखे हैं। यदि अवैध खनन को रोकने का एकमात्र उपाय भरतपुर के साधु का मार्ग है, तो कृपया मेरे इस प्रभावी मार्ग का अनुसरण करने और आपसे बात करने की प्रतीक्षा करें।’

‘अवैध खनन का सीधा संबंध गुंडागर्दी से’
सिंह ने कहा, ‘मैं आपका ध्यान भरतपुर के पहाड़ों में खनन के खिलाफ 551 दिनों तक धरने पर बैठे साधुओं और खुद को आग लगाने वाले साधु की ओर दिलाना चाहता हूं। अवैध खनन का सीधा संबंध गुंडागर्दी से है और यह सरकार के संरक्षण के बिना संभव नहीं है। साधु की आत्महत्या की कोशिश के बाद आपने प्रेस कांफ्रेंस कर जिला कलेक्टर व जिला प्रशासन को खनन माफिया की पहचान कर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया। आपकी प्रेस कांफ्रेंस में राज्य के खान मंत्री आपके साथ थे।’

‘अवैध खनन का कीर्तिमान स्थापित किया गया’
प्रमोद जैन भाया राजस्थान सरकार में खान मंत्री हैं। सिंह ने कहा कि प्रदेश के सबसे बड़े खनन माफिया खान मंत्री हैं और उनके गृह जिले में अवैध खनन का कीर्तिमान स्थापित किया गया है। बारां जिले में मंत्री द्वारा कलेक्टर, संभागीय वन अधिकारी और अन्य उच्च पदों पर भ्रष्ट अधिकारियों का चयन किया जाता है। बारां जिले में अवैध खनन से कई लोगों की मौत हो रही है।