A
Hindi News राजस्थान न्‍यूज राजस्‍थान की पायल को मिला 'चेंजमेकर अवॉर्ड', कहा पीएम मोदी के साथ यह अवॉर्ड पाने पर खुश हूं

राजस्‍थान की पायल को मिला 'चेंजमेकर अवॉर्ड', कहा पीएम मोदी के साथ यह अवॉर्ड पाने पर खुश हूं

अमेरिका में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जिस गोलकीपर्स ग्लोबल गोल अवॉर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित किया गया, उसी मंच पर राजस्थान की एक राजस्थान की एक छोटी लड़की को भी सम्माति किया गया।

<p>Payal Jangid</p>- India TV Hindi Payal Jangid

अमेरिका में बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन के जिस गोलकीपर्स ग्‍लोबल गोल अवॉर्ड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित किया गया, उसी मंच पर राजस्‍थान की एक राजस्‍थान की एक छोटी लड़की को भी सम्‍माति किया गया। बाल मजदूरी और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए प्रयासरत राजस्‍थान की पायल जांगिड को 'चेंजमेकर अवॉर्ड' से सम्‍मानित किया गया है। 

अवॉर्ड प्राप्‍त करते हुए पायल ने कहा कि जिस मंच पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्‍मानित किया गया है वहीं पर यह सम्‍मान प्राप्‍त कर मैं बेहद खुश हूं। पायल ने कहा कि जिस तरह से मैंने अपने गांव में इस समस्‍या को खत्‍म करने के लिए प्रयास किया है, ऐसा ही प्रयास में दुनिया भर में चाहती हूं। 

पायल की इस उपलब्‍धि पर नोबल पुरस्‍कार विजेता और बच्‍चों के अधिकारों के लिए काम करे वाले सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्‍यार्थी ने कहा पायल ने हम सभी को गौरवांन्वित किया है। वह उन युवा महिलाओं में से एक हैं, जो भारत और अन्य जगहों पर बच्चों के शोषण के खिलाफ आगे आई हैं। उसने अपने विवाह से मना करने का साहस दिखाया है और वह अपने गांव और आसपास के गांव के बच्‍चों के लिए मिसाल बन गई है।