A
Hindi News राजस्थान Rajasthan Assembly Election Results 2023: हवा महल सीट पर जीते बीजेपी के बालमुकुन्दाचार्य

Rajasthan Assembly Election Results 2023: हवा महल सीट पर जीते बीजेपी के बालमुकुन्दाचार्य

हवा महल सीट से कांग्रेस ने मौजूदा विधायाक महेश जोशी का टिकट काट दिया था। यह वही विधायक हैं, जिन्होंने पिछले साल कांग्रेस आलाकमान को तेवर दिखाए थे।

हवा महल सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच है कड़ी टक्कर - India TV Hindi Image Source : INDIA TV हवा महल सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच है कड़ी टक्कर

प्रदेश की सबसे हॉट सीट में से एक सीट जयपुर जिले की हवा महल विधानसभा सीट भी है। यहां से 10 उम्मीदवार मैदान में थे, जिसमें मुख्य लड़ाई कांग्रेस के आर.आर तिवारी और भारतीय जनता पार्टी के बालमुकुंद आचार्य के बीच मानी जा रही थी। यहां बीजेपी को हिंदुत्व कार्ड के भरोसे जीत की उम्मीद थी तो वहीं कांग्रेस को यहां सरकार के कामों पर जीत का विश्वास था। लेकिन इसमें से बीजेपी के विश्वास की जीत हुई और पार्टी के उम्मीदवार बालमुकुन्दाचार्य ने मात्र 974 वोटों से जीत हासिल की। 

इस बार 11 उम्मीदवार थे मैदान में 

 25 नवंबर को हुए मतदान के दौरान यहां जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला था। यहां सभी ने जमकर प्रचार भी किया था। अब बस नतीजे का इंतज़ार है, जोकि 3 दिसंबर को आ रहा है। इस सीट से बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों के अलावा 8 अन्य उम्मीदवार भी मैदान में हैं। इसमें आम आदमी, पार्टी से पप्पू कुरैशी,आम आदमी परिवर्तन पार्टी से अनूप, AIMIM से जमील अहमद खान, वेलफेयर पार्टी ऑफ़ इंडिया से फिरोजुद्दीन, लोक जन शक्ति पार्टी (राम विलास) से सुनीता देव चौधरी, राष्ट्रीय जनता सेना से सुनील सैनी, रिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया (अठावले) से सुरेन्द्र सिंह और निर्दलीय याकुं खान चुनाव मैदान में थे।

हवा महल विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें - Click Here to Hawa Mahal Election Results 2023 Live

पिछली बार यह रहा था परिणाम 

साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान यहां कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार महेश जोशी ने जीत हासिल की थी। उन्होंने 85,474 मत प्राप्त हुए थे। वहीं दूसरे नंबर पर बीजेपी के सुरेन्द्र परिक रहे थे। जिन्हें 76,192 वोट मिले थे। यहां कांग्रेस ने 9,282 वोटों से जीत हासिल की थी।