A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में CM के नाम पर सस्पेंस होगा खत्म, कल जयपुर में अहम बैठक

राजस्थान में CM के नाम पर सस्पेंस होगा खत्म, कल जयपुर में अहम बैठक

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका इंतजार 3 दिसंबर को चुनाव नतीजे आने के बाद से किया जा रहा है। ये पहला मौका है जब बीजेपी राजस्थान में मुख्यंत्री चेहरे को लेकर फंसी हुई नजर आ रही है।

राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे- India TV Hindi Image Source : PTI राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे

छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री फेस का ऐलान हो चुका है। आदिवासी चेहरा विष्णु देव साय को सूबे की कमान दी गई है। अब बारी मध्य प्रदेश और राजस्थान की है। मध्य प्रदेश में भी आज मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान हो जाएगा। भोपाल में बीजेपी विधायक दल की बैठक शाम 4 बजे बुलाई गई है। वहीं, राजस्थान में मुख्यमंत्री के नाम पर सस्पेंस बरकरार है, जिस पर कल यानी मंगलवार को मुहर लग जाएगी। जयपुर में कल सुबह 10.30 बजे बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई गई है।

राजस्थान का सीएम कौन?

राजस्थान का मुख्यमंत्री कौन होगा, इसका इंतजार 3 दिसंबर को चुनाव नतीजे आने के बाद से किया जा रहा है। ये पहला मौका है जब बीजेपी राजस्थान में मुख्यंत्री चेहरे को लेकर फंसी हुई नजर आ रही है। इससे पहले हर बार पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित कर ही चुनाव लड़ा गया था। मध्य प्रदेश में जहां निवर्तमान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीएम पद की रेस कड़े दावेदार माने जा रहे हैं, तो वहीं राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस रेस में सबसे आगे नजर आ रही हैं।

वसुंधरा का प्रेशर पॉलिटिक्स

राजस्थान में सीएम के नाम के ऐलान के पहले वसुंधरा राजे का प्रेशर पॉलिटिक्स भी जारी है। वह इस बार भी मुख्यमंत्री पद के लिए जोर आजमाइश में लगी हैं। राजस्थान बीजेपी के कई विधायकों का वसुंधरा राजे से मुलाकात करने का सिलसिला शुरू है। रविवार को एक दर्जन विधायक वसुंधरा के आवास पर उनसे मुलाकात की। मुलाकात करने वालों में अजय सिंह किलक, बाबू सिंह राठौड़, अंशुमान भाटी समेत कई विधायकों का नाम शामिल है। वसुंधरा राजे जयपुर से लेकर दिल्ली तक की जमीन नाप चुकी हैं। जयपुर में बीजेपी के 60 से ज्यादा नए विधायकों से मुलाकात कर चुकी हैं। 

राजस्थान में बीजेपी ने जीती 115 सीटें

राजस्थान में 200 में से 199 सीटों पर हुई वोटिंग में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की। पार्टी ने 115 सीटों पर जीत हासिल दर्ज कर बहुमत पा लिया है। वहीं, 69 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली। ऐसे में नतीजे आने के बाद से सीएम चेहरे पर सस्पेंस बना हुआ है। वसुंधरा राजे के अलावा दीया कुमारी, किरोड़ी लाल मीणा, राजवर्धन राठौड़, बाबा बालकनाथ, ओम बिरला, अश्विनी वैष्णव, गजेंद्र सिंह शेखावत के नाम भी सीएम रेस में हैं। कल विधायक दल की बैठक के बाद राजस्थान की भी तस्वीर साफ हो जाएगी।