A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1566 नये मामले, 14 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 1566 नये मामले, 14 और लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 1122 हो गयी वहीं राज्य में संक्रमण के 1566 नये मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक के बीते लगभग 24 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 16 और लोगों की मौत हुई है।

Rajasthan Coronavirus cases till 5 November- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Rajasthan Coronavirus cases till 5 November

जयपुर: राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 1122 हो गयी वहीं राज्य में संक्रमण के 1566 नये मामले सामने आए हैं। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक के बीते लगभग 24 घंटे में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से 16 और लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही संक्रमण के 1566 नये मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या 89363 हो गयी जिनमें से 14996 रोगी उपचाराधीन हैं। शनिवार को राजधानी जयपुर में 295 नये मामले सामने आए। इसके अलावा जोधपुर में 205, कोटा में 170, अलवर में 129 व अजमेर में 122 नए मामले सामने आए हैं।

राजस्थान में 84 प्रतिशत कोरोना वायरस संक्रमित ठीक हो रहे: चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमितों के ठीक होने की दर 82 फीसद है। राज्य के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि राज्य में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है लेकिन यहां लगभग 82 फीसद मरीज स्वस्थ होकर घर जा रहे हैं। इसके अलावा प्रदेश में मरीजों के बीच मृत्युदर में लगातार गिरावट आ रही है। 

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमितों को बड़ी राहत देते हुए प्रदेश के निजी अस्पतालों में इलाज के दौरान शुल्क की दरें निर्धारित कर दी गयी हैं। निर्देशों का कडाई से पालन नहीं करने वाले निजी अस्पतालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। चिकित्सा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अभी प्रतिदिन 51 हजार 640 जांच करने की क्षमता विकसित की जा चुकी है। यह क्षमता आने वाले दिनों में 75 हजार से ज्यादा हो जाएगी। 

उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण की जांच की रिपोर्ट अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिल सकेगी। यह सुविधा सात सितंबर से शुरू होगी । प्रमुख शासन सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अखिल अरोरा ने शुक्रवार को इस बाबत एक परिपत्र जारी कर कोरोना जांच के नमूने की रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करने के निर्देश जारी किए हैं। आम लोग ‘राज कोविड इंफो मोबाइल एप’ के जरिए भी जांच रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं।