A
Hindi News राजस्थान जिन नेताओं ने पिछले साल कहा 'कौन आलाकमान', अब पार्टी ने उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाला

जिन नेताओं ने पिछले साल कहा 'कौन आलाकमान', अब पार्टी ने उन्हें वेटिंग लिस्ट में डाला

कांग्रेस ने अब तक दो सूची जारी करके 76 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। लेकिन पिछले साल बगावत की पटकथा लिखने वाले शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ के नामों का ऐलान नहीं हुआ है।

rajasthan- India TV Hindi Image Source : FILE शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़

जयपुर: राजस्थान में चुनावी मंच पूरी तरह से सज चुका है। चुनावी कार्यक्रम का ऐलान आयोग ने कर दिया है। पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रही हैं। एकतरफ जहां बीजेपी की लिस्ट ने सभी को चौंकाया है तो कांग्रेस की लिस्ट में कई लोगों की सांसें रोकी हुई हैं। कांग्रेस अब तक 76 उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। पार्टी ने रविवार को 43 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की। इस सूची में सभी नजरें तीन नेताओं पर टिकी हुई थीं। यह वही नेता हैं, जिनका नाम पिछले साल केंद्रीय आलाकमान के खिलाफ बगावत की कहानी लिखी थी।

अब तक दो सूची हो चुकी हैं जारी 

पार्टी ने अब तक दो सूची जारी की हैं और गहलोत मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों और बड़े नेताओं के नाम का ऐलान कर चुकी है। लेकिन अभी तक शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ का टिकट फाइनल नहीं हुआ है। अब तक टिकट फाइनल ना होने के पिछले कहा जा रहा है कि अब आलाकमान इन्हें एहसास दिला रहा है कि 'कौन आलाकमान'। चर्चाएं यहां तक भी हैं कि एक बैठक के दौरान जब चुनाव समिति के सामने शांति धारीवाल का नाम आया तो सोनिया और राहुल गांधी ने इनके नाम पर आपत्ति जताई।

शांति धारीवाल के नाम पर सोनिया गांधी ने जताई थी आपत्ति 

सूत्रों के अनुसार, राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान शांति धारीवाल के खिलाफ कई शिकायतें उनके पास आई थीं। इनमें कई शिकायतें भ्रष्टाचार से जुड़ी हुई थीं तो कुछ अन्य मामलों को लेकर। इसके बाद अशोक गहलोत ने ऐसा ना होने की बात कही तो सोनिया गांधी ने 25 सितंबर को हुई घटना का जिक्र छेड़ दिया। इसके बाद शांति धारीवाल के नाम पर पूरे कमरे में शांति छा गई। अब कहा जा रहा है कि पार्टी का केंद्रीय नेतृत्व इस तरीके से उन सभी नेताओं को एक संदेश देना चाहता है जो गाहे-बगाहे आलाकमान पर सवाल उठाते रहते हैं।

रविवार को 43 नामों के साथ जारी हुई थी दूसरी सूची 

वहीं रविवार 22 अक्टूबर को कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। सिविल लाइन्स से प्रताप सिंह खाचरियावास, करनपुर से गुरमीत सिंह कुन्नर, सूरतगढ़ से दुनगर राम जेडार, बीकानेर वेस्ट से डॉक्टर बुलाकी दास कल्ला, झुंझनू से बृजेन्द्र सिंह ओला, फतेहपुर से हाकम अली को टिकट दिया गया है। गोविंद राम मेघवाल खाजूवाला से चुनाव लड़ेंगे और प्रसादी लाल मीना लोलसोट से ताल ठोकेंगे। इस लिस्ट में पार्टी ने 15 मंत्रियों के नामों का ऐलान किया है।