A
Hindi News राजस्थान राजस्थान: पेपर लीक मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना गिरफ्तार

राजस्थान: पेपर लीक मामले में ED की बड़ी कार्रवाई, बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना गिरफ्तार

राजस्थतान पेपर लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के सदस्य बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने बताया कि PMLA के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया।

बाबूलाल कटारा - India TV Hindi Image Source : ANI(FILE) बाबूलाल कटारा

राजस्थतान पेपर लीक मामले में प्रवर्तन निदेशालय(ED) ने बड़ा एक्शन लिया है। मामल में प्रवर्तन निदेशालय ने राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) के सदस्य बाबूलाल कटारा और अनिल कुमार मीना को गिरफ्तार कर लिया है। अधिकारियों ने इस बात की  जनकारी शनिवार को दी। उन्होंने बताया कि कटारा और मीना को प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट(PMLA) के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार किया गया। उन्होंने बतया कि दोनों को एक स्पेशल कोर्ट ने तीन दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है।

दोनों पर हैं ये आरोप 
ज्ञात हो कि 21 से 24 दिसंबर, 2022 के बीच वरिष्ठ अध्यापक ग्रेड II की भर्ती के लिए आरपीएससी द्वारा आयोजित सामान्य ज्ञान पेपर के लीक होने के संबंध में राजस्थान पुलिस द्वारा दर्ज मामले को ED ने अपने कब्जे में ले लिया था। अधिकारियों ने बताया कि आरोप है कि कटारा ने पेपर लीक किया और इसे मीना को बेच दिया, जिसने अपने सिंडिकेट के माध्यम से इसे 8-10 लाख रुपये में उम्मीदवारों को आपूर्ति की। 

'3.11 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति को किया कुर्क'
प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा कि, "इससे पहले, ईडी ने 5 जून 2023 को आरोपियों  के 15 परिसरों की तलाशी ली थी, जिसके परिणामस्वरूप आपत्तिजनक दस्तावेज/डिजिटल रिकॉर्ड बरामद हुए थे। इसके अलावा, ईडी ने अनंतिम कुर्की आदेश दिनांक 18/08/2023 के जरिए बाबूलाल कटारा, अनिल मीना उर्फ शेर सिंह मीना और अन्य की लगभग 3.11 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्तियों को भी अस्थायी रूप से कुर्क किया है।

ये भी पढ़ें: पंश्चिम बंगाल: राज्य शिक्षा मंत्री के बयान पर छिड़ा विवाद, अंतरिम कुलपतियों को कहा 'गुलाम'