A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर EXAM का पेपर लीक, RPSC ने रद्द की परीक्षा

राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर EXAM का पेपर लीक, RPSC ने रद्द की परीक्षा

राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर परीक्षा का पर्चा लीक होने का मामला सामने आया है। यह परीक्षा करीब 9 हजार 700 पद के लिए आज सुबह होने वाली थी। लेकिन इससे पहले ही सोशल मीडिया पर यह पर्चा लीक हो गया। इसके बाद ​अधिकारी तुरंत हरकत में आए और पेपर रद्द हो गया।

Rajasthan: पेपर लीक- India TV Hindi Image Source : FILE Rajasthan: पेपर लीक

राजस्थान: RPSC सेकंड ग्रेड का पेपर लीक हो गया है। पहली पारी में GK और शिक्षा मनोविज्ञान का पेपर आउट मानकर इसे निरस्त कर दिया गया है। यह पेपर उदयपुर के बेकरिया में लीक हुआ है। यह परीक्षा करीब 9 हजार 700 पद के लिए आज सुबह 9 बजे होनी थी। दूसरी पारी में होने वाला विज्ञान विषय का पेपर आयोजित होगा। राजस्थान में भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का सिलसिला जारी है। परीक्षा से पहले एक और भर्ती परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। राजस्थान सरकार ने पेपर लीक होने के बाद भर्ती परीक्षा शुरू होने से पहले ही रद्द कर दी है। परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले परीक्षा रद्द किए जाने की वजह से इसमें शामिल होने के लिए पहुंचे अभ्यर्थी परेशान हैं।

जानकारी के मुताबिक आज यानी 24 दिसंबर को राजस्थान में सेकंड ग्रेड अध्यापकों की भर्ती के लिए एग्जाम होना था, लेकिन परीक्षा शुरू होने से पहले ही इसका पेपर आउट हो गया और सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो गया। यह बात जब अधिकारियों तक पहुंची तो मामले को गंभीरता देखते हुए सरकार ने आनन-फानन में शुरू होने से ठीक पहले परीक्षा को रद्द करने का ऐलान कर दिया। बताया जाता है कि सूबे के साथ ही दूर-दराज से भी बड़ी तादाद में अभ्यर्थी सेकंड ग्रेड टीचर भर्ती के लिए परीक्षा देने पहुंचे थे। परीक्षा केंद्रों पर रविवार की सुबह परीक्षा कराने की प्रक्रिया भी चल रही थी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में एंट्री भी दे दी गई। अभ्यर्थी परीक्षा देने के लिए परीक्षा हॉल में आवंटित सीट पर भी बैठ गए। 

पुलिस ने की कार्रवाई, 3 दर्जन से ज्यादा युवकों को पकड़ा

उदयपुर पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सेंकड ग्रेड भर्ती परीक्षा के पेपर आउट मामले में 3 दर्जन से ज्यादा युवकों को पकड़ा है। उदयपुर एसपी के निर्देश पर गोगुंदा-पिंड़वाडा हाइवे पर बेकरिया थाने के बाहर एक बस को पकड़ा गया। नाकाबंदी कर पुलिस ने बस में चेकिंग तो उसमें बैठे कई युवाओं के पास पेपर में का कटेंट मिला। इस पर पुलिस को शंका हुई और ओरिजनल पेपर से चेक करवाया तो पेपर मैच मिला। इस मामले में एसपी विकास शर्मा शाम तक पूरे मामले का खुलासा करेंगे।

ज्यादातर आरोपी जालौर, सिरोही जैसे इलाकों के

जानकारी के अनुसार उदयपुर डीएसटी टीम के साथ बेकरिया और अन्य थानों की पुलिस ने मिलकर ने कार्रवाई की है। पुलिस ने बस में सभी अभ्यर्थियों को हिरासत में लिया है। बेकरिया से सभी को उदयपुर के एक थाने में लाया गया है, जहां उनसे पूछताछ हो रही है। ज्यादातर आरोपी जालौर और सिरोही समेत अलग-अलग क्षेत्र के रहने वाले बताए जा रहे हैं।