A
Hindi News राजस्थान Rajasthan Weather: राजस्थान में शीतलहर जारी, कई जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का है अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में शीतलहर जारी, कई जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का है अलर्ट

राजस्थान में ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश के कई जिलों में कल यानी 9 जनवरी को बारिश और ओलावृष्टिट की संभावना है। जानिए कैसा रहेगा मौसम-

rajasthan weather update- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान का मौसम

जयपुर: राजस्थान के कई हिस्सों में कड़ाके की सर्दी का प्रकोप सोमवार को भी जारी रहा। राज्य के सीकर एवं अलवर समेत प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीतलहर और घने कोहरे से आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते सोमवार रात को प्रदेश के पूर्वी हिस्सों जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग में हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि का दौर शुरू होगा जो मंगलवार तक जारी रह सकता है। उन्होंने बताया कि सोमवार सुबह जैसलमेर, चूरू, भीलवाडा, पिलानी, अजमेर, जयपुर, भरतपुर, गंगानगर, अलवर और सीकर में घना कोहरा छाया रहा और यहां दृश्यता 200 मीटर से कम दर्ज की गई।

बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को 8 और 9 जनवरी को जयपुर के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि की चेतावनी दी है। एक्स (पूर्व में ट्विटर) के माध्यम से जारी पूर्वानुमान में, मौसम विभाग ने कहा कि पूर्वी राजस्थान के कई क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को बिजली, तेज़ हवाओं और ओलावृष्टि के साथ गरज के साथ छिटपुट घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।

आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "8 और 09 तारीख को पूर्वी राजस्थान में बिजली/तेज हवाओं और ओलावृष्टि के साथ अलग-अलग स्थानों पर आंधी-तूफान आएगा आने की संभावना है। विभाग ने कहा है कि राज्य में मौसम की स्थिति में बदलाव पश्चिमी विक्षोभ से प्रभावित है और राज्य के कई पूर्वी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। यह पूर्वानुमान तब आया है जब राजस्थान में तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा और राज्य में कोहरे की गहरी परत छाई रहेगी। विभाग के अनुसार प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से एक डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

राजस्थान में मौसम का मिजाज

अलवर में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री,

सीकर के फतेहपुर में 3.5 डिग्री,

सीकर में 4 डिग्री,

पिलानी में 4.8 डिग्री,

सिरोही में 4.5 डिग्री,

चूरू में 5.6 डिग्री,

जैसलमेर में 5.8 डिग्री,

ऐरनपुरा रोड-बाड़मेर में 6-6 डिग्री सेल्सियस,

करौली में 6.5 डिग्री,

फलोदी में 7 डिग्री,

गंगानगर में 7.5 डिग्री,

धौलपुर में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

वहीं राज्य के तीन चार जिलों के अलावा अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस से लेकर 19.8 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।