A
Hindi News राजस्थान राजस्थान के शुद्ध शहद से होगा रामलला का अभिषेक, इन चीजों को मिलाकर किया गया है तैयार

राजस्थान के शुद्ध शहद से होगा रामलला का अभिषेक, इन चीजों को मिलाकर किया गया है तैयार

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा से पहले अलवर से अयोध्या में शहद भेजी जा रही है। इस शहद से ही भगवान का अभिषेक किया जाएगा। इस शहद को विशेष रथ से अयोध्या ले जाया जाएगा।

अयोध्या राममंदिर- India TV Hindi Image Source : @CHAMPATRAIVHP अयोध्या राममंदिर

अलवर: अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में रामलला की प्रतिमा का अलवर के शहद से अभिषेक किया जाएगा। वेंकटेश बालाजी दिव्यधाम के प्रमुख स्वामी सुदर्शनाचार्य महाराज की प्रेरणा से अलवर से 125 किलो शुद्ध शहद अयोध्या भेजा जाएगा। इस शहद से मंदिर में भगवान श्रीराम का अभिषेक किया जाएगा। अयोध्या प्रन्यास मंडल के संदेश पर अलवर से तुलसी, अजवायन, जामुन के पराग से तैयार विशेष शहद अयोध्या भेजने का निर्णय किया गया है।

शनिवार को शहद के 125 डिब्बे भेजे जाएंगे

मिली जानकारी के अनुसार, शहद के 1-1 किलो के 125 डिब्बे बनाए गए हैं। शहद भेजने के लिए विशेष रामरथ का निर्माण किया गया है। यह रथ 13 जनवरी यानी शनिवार को सुबह 9.30 बजे सुभाष चौक स्थित जगन्नाथ मंदिर से अयोध्या के लिए रवाना होगा।

सरयू तट पर दिवाली जैसा जश्न मनाया जाएगा

बता दें कि अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की शाम सरयू तट पर दिवाली जैसा जश्न मनाया जाएगा, जहां इस दिन दीपोत्सव के साथ ही सरयू तट पर आतिशबाजी का भी आयोजन किया जाएगा। अयोध्या में भगवान श्रीराम के नवनिर्मित मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी को होगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होंगे। मंडलायुक्त गौरव दयाल ने शुक्रवार को कहा कि 18 जनवरी से अयोध्या में निजी भवनों के निर्माण पर प्रतिबंध रहेगा।

तैनात होंगे 250 गाइड

उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं को पर्यटन स्थलों की जानकारी देने के लिए 250 ‘पुलिस गाइड’ तैनात किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को ‘डिजिटल टूरिस्ट’ ऐप शुरू किया जाएगा। गौरव दयाल ने बताया कि 14 जनवरी से 21 जनवरी के बीच अयोध्या में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा और सभी कार्यालयों में विशेष रोशनी की व्यवस्था की जाएगी। 

(रिपोर्ट- राजेश)