A
Hindi News राजस्थान Weather Update: मार्च की शुरुआत में ही तपने लगा थार डेजर्ट, पारा 35 डिग्री तक पहुंचा

Weather Update: मार्च की शुरुआत में ही तपने लगा थार डेजर्ट, पारा 35 डिग्री तक पहुंचा

राजस्थान में गर्मी फाल्गुन यानी मार्च माह की शुरुआत में ही अपने रंग दिखाने लगी है। यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है।

Desert- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Desert

जयपुर। राजस्थान में गर्मी फाल्गुन यानी मार्च माह की शुरुआत में ही अपने रंग दिखाने लगी है। यहां अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। इस बीच, मौसम विभाग ने एक नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते कुछ हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम विभाग के मुताबिक बीते चौबीस घंटे में अधिकतम तापमान फलोदी में 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा जालोर में यह 35.5 डिग्री, सिरोही में 34.9 डिग्री, बाड़मेर में 34.7 डिग्री, जोधपुर में 34.3 डिग्री व चित्तौड़गढ़ में 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन का अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने तथा वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी हवाओं में ‘टर्फ’ बनने से 7-9 मार्च के दौरान राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ हल्के दर्जे की बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने बताया कि इसके असर से सात मार्च को केवल उदयपुर संभाग में छुटपुट बारिश तथा 8-9 मार्च को उदयपुर, अजमेर, कोटा व बीकानेर संभाग के जिलों के साथ-साथ जोधपुर संभाग के पूर्वी भागों में भी मेघगर्जन, आकाशीय बिजली के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।