A
Hindi News राजस्थान राजस्थान में भी बैन होगा हिजाब? शिक्षा मंत्री ने मांगा अन्य राज्यों का स्टेटस रिपोर्ट

राजस्थान में भी बैन होगा हिजाब? शिक्षा मंत्री ने मांगा अन्य राज्यों का स्टेटस रिपोर्ट

हिजाब को लेकर सबसे पहले राजस्‍थान में जयपुर की हवामहल सीट से भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य ने सवाल उठाया था। वहीं, कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भी कहा है कि हिजाब के ख़िलाफ भजन लाल सरकार एक्शन लेगी।

राजस्थान में हिजाब पर बवाल।- India TV Hindi Image Source : ANI राजस्थान में हिजाब पर बवाल।

शैक्षणिक संस्थानों में हिजाब पहनने को लेकर राजस्थान में भी विवाद शुरू हो गया है। माना जा रहा है कि राज्य की भजनलाल सरकार भी हिजाब बैन को लेकर तैयारी शुरू कर सकती है। कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने भी कहा है कि हिजाब और बुर्का पर प्रतिबंध बेहद जरूरी है। कई मुस्लिम देशों में जब हिजाब पर प्रतिबंध है तो यहां क्यों हिजाब रहे। इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि राज्य के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने इस मामले में विभाग से दूसरे राज्यों में हिजाब बैन के स्टेटस और राजस्थान में इसके प्रभावों को लेकर रिपोर्ट मांगी है। सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग में उच्च स्तर पर हिजाब बैन मामले में रिपोर्ट तैयार करके शिक्षा मंत्री मदन दिलावर को भेजी जाएगी। आइए जानते हैं क्या है ये पूरा मामला।

बालमुकुंदाचार्य ने उठाया मुद्दा

हिजाब को लेकर सबसे पहले राजस्‍थान में जयपुर की हवामहल सीट से भाजपा विधायक बालमुकुंदाचार्य ने सवाल उठाया था। गणतंत्र दिवस पर एक स्कूल में पहुंचे बालमुकुंदाचार्य ने सवाल उठाया था कि विद्यालय में दो तरह के ड्रेस कोड हैं क्या? उन्होंने स्कूल में ड्रेस कोड की वकालत की थी। इसके बाद बालमुकुंदाचार्य के खिलाफ छात्राओं ने प्रदर्शन किया था। उन्होंने हिजाब को लेकर बातें कहने और धार्मिक नारे लगवाने का आरोप लगाया था। 

हिजाब के ख़िलाफ़ एक्शन लिया जाएगा- किरोड़ी लाल

किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि हिजाब के ख़िलाफ भजन लाल सरकार एक्शन लेगी। कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा प्रदेश में हिजाब बंद हो, इसके लिए मुख्यमंत्री से मांग करूंगा। स्कूलों में ड्रेस कोड ही रहेगा और हिजाब पहनकर आना गलत है। किरोड़ी लाल मीणा ने प्रमुखता से कहा कि प्रदेश में हिजाब को बंद कराएंगे। उन्होंने कहा कि स्कूल में जो ड्रेस कोड लागू होता है, उसकी पालना होनी चाहिए। अगर स्कूल में बच्ची हिजाब पहनकर जाएगी तो स्कूल में अनुशासन नहीं रहेगा और वैसे भी हिजाब कई देशों में प्रतिबंधित है। इसलिए स्कूलों में इसकी किसी भी तरह से इजाजत नहीं दी जा सकती है।

कांग्रेस मुस्लिमों का तुष्टीकरण करती है

हिजाब के मुद्दे पर किरोड़ी लाल ने कहा कि मुस्लिम समाज में धर्म की कट्टरता है और कांग्रेस इसका तुष्टीकरण करती है जिसके कारण ये आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं। इनमें शिक्षा की कमी है। शिक्षा का प्रसार होना चाहिए और मुस्लिम समाज को अपनी सोच प्रगतिशील रखनी चाहिए बल्कि उनकी सोच अपराध में ज्यादा जा रही है। वहीं, CAA को लेकर कैबिनेट मंत्री किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि मैं भी इसके समर्थन में हूं और इसे जल्द लागू होना चाहिए। सरकार के एजेंडे में शामिल है ये तो होना भी चाहिए।

ये भी पढ़ें- अब राजस्थान में हिजाब पर लगेगा बैन, सीएम भजनलाल के सामने मुद्दा रखेंगे किरोड़ी लाल मीणा

ये भी पढ़ें- "मम्मी, पापा मैं जेईई नहीं कर सकती, इसलिए..., तैयारी कर रही लड़की ने भावुक नोट लिख दी अपनी जान