A
Hindi News धर्म त्योहार Ganesh Chaturthi 2022: शुभ योग में हो रहा है गणपति बप्‍पा का आगमन, जानें स्‍थापना-विसर्जन मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022: शुभ योग में हो रहा है गणपति बप्‍पा का आगमन, जानें स्‍थापना-विसर्जन मुहूर्त

Ganesh Chaturthi 2022: हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का पावन मनाया जाता है। गणेश महोत्सव का पर्व चतुर्थी तिथि से प्रारंभ होकर 10 दिनों तक चलता है।

freepik- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Ganesh Chaturthi

Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। लोग  गणपति के आगमन के लिए तरह-तरह का इंतजाम कर रहा है। वहीं इस साल गणेश उत्सव 31 अगस्‍त 2022 से शुरू हो रहा है। इस साल गणपति का आगमन बहुत ही शुभ योग में हो रहा है। बता दें भाद्रपद महीने के शुक्‍ल पक्ष की चतुर्थी को गणेश स्‍थापना की जाती है। वहीं 10 दिनों के बाद गणेश जी वापस अपने लोक चले जाते हैं और गणेश विसर्जन के साथ गणेशोत्‍सव पर्व संपन्‍न होता है। चालिए जानते हैं इस साल 2022 में गणेश स्‍थापना और गणेश विजर्सन का तारीख, शुभ मुहूर्त क्‍या है।

31 अगस्‍त को गणपति स्‍थापना के 10 दिन बाद 9 सितंबर को भगवान गणेश अपने धाम को लौट जाते हैं। इसी दिन लोग नम आखों से गणपति की जय बोलते हुए गणेश का विसर्जन कर देते हैं। वहीं इस दिन अनंत चतुदर्शी तिथि रहती है। इसके बाद 15 दिन के पितृ पक्ष शुरू होते हैं। पितृ पक्ष के दौरान लोग पितरों की आत्‍मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण, श्राद्ध किया जाता है।

ये है शुभ समय 

इस साल गणेश चतुर्थी 31 अगस्‍त 2022, बुधवार को है। यानी कि 10 दिवसीय गणेशोत्‍सव पर्व बुधवार से शुरू होगा। भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि 30 अगस्त की दोपहर से शुरू होगी और 31 अगस्त को दोपहर 03:23 बजे समाप्‍ता होगी। लिहाजा 31 अगस्‍त की दोपहर करीब साढ़े 3 बजे तक गणेश जी की मूर्ति की स्‍थापना का शुभ समय रहेगा।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।