A
Hindi News धर्म त्योहार Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के तीसरे दिन इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, मां अंबे हर अधूरी इच्छा करेंगी पूरी

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के तीसरे दिन इन शक्तिशाली मंत्रों का करें जाप, मां अंबे हर अधूरी इच्छा करेंगी पूरी

Maa Durga Mantra: अगर नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के मंत्र का जाप किया जाए तो जीवन में आ रही सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। साथ ही साधक को शुक्र ग्रह से संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है।

Maa Durga Mantra- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Maa Durga Mantra

Maa Durga Mantra: अगर नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के मंत्र का जप किया जाए तो जीवन में आ रही सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। साथ ही साधक को शुक्र ग्रह से संबंधी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। इसलिए इस दिन आपको चंद्रघंटा के मंत्र का जप अवश्य करना चाहिए। मंत्र है-

पिण्डज प्रवरारूढा चण्डकोपास्त्रकैर्युता।
प्रसादं तनुते मह्यम् चन्द्रघण्टेति विश्रुता॥

इस मंत्र का 11 बार जप करने से जीवन में आ रही परेशानियों का स्वतः ही निवारण होता चला जाएगा। 

ऋण मुक्ति मंत्र
आज माता चन्द्रघंटा के इस मन्त्र का 51 बार जप करने से आपको जल्द ही ऋण यानि कर्ज से मुक्ति मिलेगी। यह है मंत्र-

दारिद्रय दुःख भय हरिणी का त्वदन्या
सर्वोपकार करणाय सदार्द चित्ता।

ऋण मुक्ति उपाय
आज पीली कौड़ी और हर सिंगार की जड़ को रोली, अक्षत, पुष्प, धूप, दीप से पूजन करके धारण करें, या अपने पास रखें तो ऋण से मुक्ति प्राप्त होगी।

आज सफ़ेद कपड़े में पांच गुलाब के फूल, चांदी का टुकड़ा, चावल और गुड, सफ़ेद कपड़े में रखकर 21 बार गायत्री मन्त्र का पाठ करें। ''मेरी परेशानी उतर जाये मेरा, कर्ज उतर जाये'' मन में ऐसा विचार करते हुये जल में प्रवाहित करें।

आज कमल की पंखुड़ियों में माता को मक्खन मिसरी का भोग लगाकर 48 लौंग और 6 कपूर की आहुति दीजिये। आज केले के पेड़ की जड़ में रोली, चावल, फूल और जल अर्पित करें और नवमी वाले दिन केले के पेड़ की थोड़ी सी जड़ तिजोरी में रखें कर्ज से मुक्ति होगी।

धन प्राप्ति के उपाय
माता महालक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए मन्त्र है-

ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद
श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नमः

आज इस मन्त्र का 108 बार जप करने से आपको अथाह धन की प्राप्ति होगी। आज पान के पत्ते में गुलाब की सात पंखुड़िया रखें और महालक्ष्मी मन्त्र पढ़ते हुये पान को देवी मां को चढ़ा दें।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं)

 ये भी पढ़ें - 

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के तीसरे दिन होती है मां चंद्रघंटा की पूजा, इस विधि विधान से करेंगे पूजा तो हो जाएंगे मालामाल

Ram Navami 2023: इस साल राम नवमी पर बन रहा है अत्यंत दुर्लभ संयोग, जानिए डेट, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Ram Navami Exclusive: नेपाल के धनुषा धाम से प्रभु राम का है गहरा नाता, जानिए इस अनोखे मंदिर के बारे में